टेकSmartPhone Security: हैकर्स से चाहते हैं अपने फोन की...

SmartPhone Security: हैकर्स से चाहते हैं अपने फोन की सेफ्टी,तो इन बातों की बांध लें गांठ,नहीं तो..

-

होमटेकSmartPhone Security: हैकर्स से चाहते हैं अपने फोन की सेफ्टी,तो इन बातों की बांध लें गांठ,नहीं तो..

SmartPhone Security: हैकर्स से चाहते हैं अपने फोन की सेफ्टी,तो इन बातों की बांध लें गांठ,नहीं तो..

Published Date :

Follow Us On :

SmartPhone Security : आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होता है.स्मार्टफोन के बिना आज के सारे कामों की कल्पना नहीं की जा सकती है. लेकिन अमूमन ऐसा देखा जाता है कि हम अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते वक्त अपनी निजता यानी प्राइवेसी का ख्याल नहीं रखते जिसके कारण साइबर अपराधी इस कमजोरी का फायदा उठाते हैं और आपकी महत्वपूर्ण और निजी जानकारी को चोरी कर लेते हैं और उसके बाद उसका गलत फायदा उठाते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग करके आप अपने फोन में रखे डाटा की सुरक्षा कर सकते हैं.

SmartPhone Security
smartphone

लगा कर रखें सिक्योरिटी लॉक

आपका स्मार्टफोन या डाटा किसी गलत व्यक्ति के हाथों में ना जाए इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में सिक्योरिटी लॉक को लगा कर रखें इसे आप फिंगरप्रिंट सेंसर, पासवर्ड और अनलॉक फीचर के रूप लगा सकते हैं. जब आपकी स्मार्टफोन में सिक्योरिटी फीचर लगा होगा तो आपकी बिना मर्जी के कोई उसे खोल नहीं पाएगा.

ये भी पढ़े : Twitter यूजर्स में मची खलबली,पुराने पोस्ट हो रहे हैं गायब,पढ़ें पूरी ख़बर

ऐप को डाउनलोड करते वक्त बरतें सावधानी

गूगल प्ले स्टोर से हमेशा विश्वसनीय एप्स को काफी जांच पड़ताल के बाद डाउनलोड करें क्योंकि कई बार बहुत सारे ऐसे फर्जी एप लोग डाउनलोड कर लेते हैं जो लोगों का डाटा चुराने का काम करते हैं और उसके बाद उस डाटा का दुरुपयोग किया जाता है.

अनजान लिंक को ना खोलें

अगर आपको कोई अनजान लिंक या ईमेल मिलता है तो उसे क्लिक करके ना खोलें. क्योंकि आज के समय में फ्रॉड लिंक को भेज कर लोगों को ठगने और उनका डाटा चुराने का तरीका सबसे ज्यादा चल रहा है. अगर कोई व्यक्ति जैसे ही इन अनजान लिंक पर क्लिक करता है वह फ्रॉड का शिकार हो जाता है.

सिक्योरिटी अपडेट का रखें ख्याल

आपके स्मार्टफोन में होने वाली एप्स में कोई सिक्योरिटी अपडेट आता है तो उसे बिना वक्त गंवाए डाउनलोड करें. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपका एप पुराने सिस्टम पर ही चलता रहता है जिसको हैकर्स आसानी से निशाना बना लेते हैं.

सभी अकाउंट के लिए रखें अलग-अलग पासवर्ड

हमेशा ध्यान रखें कि अपने सभी अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड को ना लगाएं. क्योंकि अगर गलती से भी किसी साइबर हैकर को आपके एक पासवर्ड का पता चल गया तो वह आपके सारे अकाउंट को हैक कर सकता है. इसलिए हर एक अकाउंट का अलग-अलग पासवर्ड बनाएं और वह पासवर्ड आसान ना हो. अपने पासवर्ड को जितना कठिन हो उतना बनाएं.क्योंकी कठिन पासवर्ड को तोड़ना सायबर हैकर्स के लिए आसान नहीं होता. अपने पास पासवर्ड मैनेजर को रखें और इसका इस्तेमाल करें. जिससे कि आपको पासवर्ड याद करने की आवश्यकता नहीं होगी इसके साथ ही अपने पासवर्ड को कभी कंप्यूटर या गूगल पर सेव करने से बचें.

पब्लिक वाईफाई का ना करें इस्तेमाल

कई बार फ्री का डाटा इस्तेमाल करने के चक्कर में बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर अपनी सुरक्षा से खिलवाड़ कर बैठते हैं. सार्वजनिक वाई-फाई का मतलब यहां रेलवे स्टेशन मॉल या किसी ऐसी जगह जहां पर ज्यादा लोगों के लिए बिना किसी सिक्योरिटी के लिए इंटरनेट डाटा दिया जाता है उससे है. कभी भी सार्वजनिक स्थान पर मिलने वाले वाई-फाई से नेट बैंकिंग या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आदि न करें और अगर मजबूरी में आपको ऐसा करना पड़ता है तो स्मार्टफोन में वीपीएन एप का उपयोग करें अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी पहचान साइबर हैकर के सामने आ जाएगी और वह आपको इससे अपना निशाना बना सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you