लाइफस्टाइलInfertility: दोबारा मां बनने के सपने को चूर-चूर कर...

Infertility: दोबारा मां बनने के सपने को चूर-चूर कर सकती है ये गलतियां, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलInfertility: दोबारा मां बनने के सपने को चूर-चूर कर सकती है ये गलतियां, ऐसे करें बचाव

Infertility: दोबारा मां बनने के सपने को चूर-चूर कर सकती है ये गलतियां, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Get Rid From Infertility: महिलाओं के लिए मां बनना सबसे बड़ा सुख होता है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह के असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है. लेकिन कई बार लाइफस्टाइल और खान-पान की हल्की लापरवाही महिला को बांझपन का शिकार बना देती है. आईए जानते हैं गर्भावस्था के दौरान किन गलतियों से मां बनने का सपना चूर-चूर हो सकता है.

धूम्रपान और शराब से शिशु को का खतरा

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. धूम्रपान और शराब के सेवन से शिशु के किडनी पर पूरा प्रभाव पड़ता है जिससे उसकी मौत पेट में ही हो सकती है. शिशु के पेट में मौत के बाद पेट से बाहर निकलने में बेहद ही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. डॉक्टर के अनुसार शिशु के पेट में मर जाने के बाद निकलना बेहद ही मुश्किल हो जाता है और कई बार ये महिला के लिए अगले गर्भधारण के दौरान बेहद ही परेशानियों का कारण बन जाता है.

अनियंत्रित होकर सोना भी बेहद खतरनाक

गर्भावस्था के दौरान एक-एक गलतियों का परिणाम बेहद ही खतरनाक हो सकता है. सोने से लेकर उठने बैठने तक एक-एक गतिविधियों में हल्की लापरवाही शिशु के लिए मुसीबत बन जाता है. कई बार सही तरीके से ना सोने के कारण भी पेट में शिशु नुकसान हो जाता है जो महिला को अगले गर्भधारण के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ जाता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में नहाने के तुरंत बाद त्वचा के लालीपन से निजात दिलाएंगे ये देशी नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्भावस्था के दौरान भारी काम से बचें

महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी असहनीय काम को करने से बचना चाहिए. असहनीय काम को करने से कई बार पेट में तेज दर्द होने लगता है जिसका शिशु पर बुरा प्रभाव पड़ता है. कई बार एक्सरसाइज के दौरान भी महिलाओं को तेज दर्द का सामना करना पड़ता है. गर्भावस्था के दौरान बर्दाश्त न किए जाने वाले किसी भी काम को नहीं करना चाहिए.

बांझपन से बचने के लिए करें ये काम

बांझपन से छुटकारा के लिए कोई खास तरह की दवा नहीं है लेकिन बांझपन से बचने के लिए महिलाओं को स्ट्रेस फ्री रहना बेहद जरूरी है. बांझपन से बचने के लिए नियमित योग मेडिटेशन और शारीरिक एक्सरसाइज भी किया जा सकता है. रोजाना पौष्टिक आहार के सेवन से भी बांझपन जैसी समस्या से बचाया सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you