लाइफस्टाइलएड़ियों के दर्द और सूजन की समस्या से निजात...

एड़ियों के दर्द और सूजन की समस्या से निजात दिलाएंगे ये तेल, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

-

होमलाइफस्टाइलएड़ियों के दर्द और सूजन की समस्या से निजात दिलाएंगे ये तेल, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

एड़ियों के दर्द और सूजन की समस्या से निजात दिलाएंगे ये तेल, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

Published Date :

Follow Us On :

Relief from Ankle Pain and Swelling: एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या कई कारणों से हो सकती है. कई बार लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़े रहने के कारण भी एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. सर्दी के दिनों में लंबे समय तक पानी में रहने से भी एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि कुछ खास तरह के तेल के इस्तेमाल से एड़ियों के दर्द और सूजन को खत्म किया जा सकता है.

Ankle Pain

एड़ियों के दर्द से निजात दिलाएगा नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल में एंटीम्प्लीमेंट्री अच्छा पाए जाते हैं जो एड़ियों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं. नीलगिरी के तेल को बादाम तेल में मिलाकर हल्के हाथों से एड़ियों पर मसाज से दर्द और सूजन के साथ-साथ एड़ियों के फटने की समस्या भी खत्म होती है.

एड़ियों के सूजन को कम करता है लौंग का तेल

लौंग के तेल में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं. लौंग तेल को हल्का गर्म कर दर्द या सूजन वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें: पाइल्स के दौरान इन चीजों के सेवन से तेज दर्द की बढ़ सकती हैं समस्याएं, ऐसे करें बचाव

एड़ियों के लिए फायदेमंद है नारियल तेल

एड़ियों के दर्द को कम करने के लिए नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है. नारियल के तेल में पाए जाने वाले तत्व एड़ियों के फटने की समस्या को भी खत्म करने में मदद करते हैं.

अलसी के तेल से एड़ियों का सूजन होगा खत्म

सर्दी के दिनों में एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. एड़ियों में सूजन और दर्द की समस्या को खत्म करने के लिए अलसी का तेल बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल अलसी के तेल में अल्फा लिनोलिक नामक एसिड के तत्व पाए जाते हैं जो एड़ियों के सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you