लाइफस्टाइलहींग खानें से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त...

हींग खानें से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, मौसमी बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा

-

होमलाइफस्टाइलहींग खानें से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, मौसमी बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा

हींग खानें से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, मौसमी बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of Hing: किचन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हींग का इस्तेमाल भोजन में खुशबू लाने के लिए किया जाता है. दाल और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला हींग सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हींग में पाये जाने वाले एंटी इंप्लीमेंट्री गुण कई गंभीर बीमारियां से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं हींग के सेवन से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में…

पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद है हींग

हींग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. हींग खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. यदि आप भी पाचन तंत्र संबंधित समस्याओं से परेशान है तो रोजाना हल्के गुनगुने पानी के साथ रिंग का सेवन कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद है हींग

हींग में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. सर्दियों में अत्यधिक ठंड के कारण खून थक्का होने की समस्या बढ़ जाती है जिसे कम करने के लिए हींग का सेवन सबसे फायदेमंद होता है.

पीरियड्स पेन से राहत दिलाता है हींग

हींग में कई तरह के एंटी इंप्लीमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो पीरियड्स पेन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं. दरअसल हींग खाने से प्रोजेस्टेरोन को बढ़ावा मिलता है जिससे पेट में ऐंठन और दर्द से राहत मिलती है.

सिर दर्द को कम करता है हींग

हींग में पाए जाने वाले एंटी इंप्लीमेंट्री गुण खांसी, सर्दी और जुकाम के साथ-साथ सिर दर्द की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं. जुकाम के दौरान सीने में जकड़न की समस्या से परेशान लोगों को हल्के गुनगुने पानी के साथ हींग का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: एड़ियों के दर्द और सूजन की समस्या से निजात दिलाएंगे ये तेल, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you