लाइफस्टाइलचिकन या मटन खाने के बाद इन चीजों का...

चिकन या मटन खाने के बाद इन चीजों का सेवन है बेहद ख़तरनाक, जानें

-

होमलाइफस्टाइलचिकन या मटन खाने के बाद इन चीजों का सेवन है बेहद ख़तरनाक, जानें

चिकन या मटन खाने के बाद इन चीजों का सेवन है बेहद ख़तरनाक, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Food after eating Chicken and Mutton: दुनिया में मांसाहारी भोजन करने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है. चिकन या मटन दोनों ही गरिष्ठ पदार्थ है जिसे पचने में काफी लंबा समय लगता है. मटन, चिकन या अंडा खाने के बाद कई तरह के चीजों के सेवन से परहेज़ की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन मटन या चिकन खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए.

मटन या चिकन के तुरंत बाद दूध

मटन और चिकन दोनों ही हाई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ है जिसकी तासीर बेहद ही गर्म होती है. सर्दी हो या गर्मी चिकन या मटन खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. चिकन या मटन खाने के तुरंत बाद दूध पीने से सफेद दाग की समस्या बढ़ सकती है.

चिकन या मटन के तुरंत बाद शहद

शहद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन चिकन या मटन खाने के तुरंत बाद शहद का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आयुर्वेद में चिकन या मटन खाने के तुरंत बाद शहद के सेवन से जान का भी खतरा बताया गया है.

चिकन या मटन के तुरंत बाद चाय

चाय पीने के शौकीन लोग चिकन या मटन खाने के तुरंत बाद भी चाय पीना पसंद करते हैं. लेकिन चाय में पाए जाने वाले कैफीन के तत्व चिकन या मटन खाने के तुरंत बाद सेहत के लिए बेहद खतरनाक होते हैं. चिकन या मटन खाने के लगभग आधे घंटे बाद चाय का सेवन किया जा सकता है.

चिकन या मटन के तुरंत बाद धूम्रपान

चिकन या मटन खाने के तुरंत बाद सिगरेट, बीड़ी या तंबाकू का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. कई लोग चिकन खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीना पसंद करते हैं जिससे फेफड़ा बुरे तरीके से प्रभावित होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में कमजोर हड्डियों को फौलादी बना देते हैं ये फूड्स, ऐसे सेवन से सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you