लाइफस्टाइलसर्दियों में खांसी की समस्या से परेशान लोगों के...

सर्दियों में खांसी की समस्या से परेशान लोगों के दूध फायदेमंद या खतरनाक, आज ही जानें

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में खांसी की समस्या से परेशान लोगों के दूध फायदेमंद या खतरनाक, आज ही जानें

सर्दियों में खांसी की समस्या से परेशान लोगों के दूध फायदेमंद या खतरनाक, आज ही जानें

Published Date :

Follow Us On :

Milk during Cough: खांसी, सर्दी या जुकाम के दौरान कई तरह की चीजों को खाने का मन करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कफ की समस्या से परेशान लोगों के लिए दूध बेहद ही फायदेमंद होता है. जुकाम के दौरान दूध को गर्म कर उसमें हल्दी या शहद मिलाकर पीने से बलगम की समस्या खत्म होती है. आइए जानते हैं खांसी, सर्दी या जुकाम के दौरान दूध कितना फायदेमंद होता है.

दूध पीने से कफ की समस्या खत्म

कफ की समस्या से परेशान लोगों के लिए दूध कोई खास असरदार नहीं होता है. लेकिन कफ के दौरान दूध पीने से बलगम में वृद्धि नहीं होती है. कई अध्ययनों में कम के दौरान दूध पीने से गले में ठंडक मिलने की भी बात की गई है.

खांसी के दौरान दूध नुकसानदायक

खांसी की समस्या से परेशान लोगों को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल दूध में पाए जाने वाले तत्व खांसी के बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं जिससे जुकाम की समस्या भी बढ़ जाती है. खांसी के दौरान दूध में हल्दी मिलाकर पीने से गले का खराश खत्म होता है.

दूध के साथ शहद खांसी के लिए फायदेमंद

दूध और शहद दोनों ही प्रोटीन और कैल्शियम के तत्व माने जाते हैं जिसके सेवन से शरीर की इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. सर्दी के दिनों में दूध के साथ-साथ मिलाकर पीने से खांसी और जुकाम की समस्या भी ठीक होती है.

खांसी के दौरान ऐसे दूध खतरनाक

खांसी की समस्या से परेशान लोगों को केवल दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. खांसी के दौरान दूध में शहद, हल्दी या गुड़ मिलाकर पीने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. खांसी, सर्दी या जुकाम के दौरान दूध में चीनी मिलाकर पीना खतरनाक होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: चिकन या मटन खाने के बाद इन चीजों का सेवन है बेहद ख़तरनाक, जानें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you