ऑटोनई कार खरीदते ही लगवा लें ये Safety Features,...

नई कार खरीदते ही लगवा लें ये Safety Features, खुद के अलावा परिवार भी रहेगा सुरक्षित

-

होमऑटोनई कार खरीदते ही लगवा लें ये Safety Features, खुद के अलावा परिवार भी रहेगा सुरक्षित

नई कार खरीदते ही लगवा लें ये Safety Features, खुद के अलावा परिवार भी रहेगा सुरक्षित

Published Date :

Follow Us On :

Cars Safety Features: आजकल ज्यादातर लोग जब नई कार खरीदने जाते हैं, तो सबसे पहले कार की परफॉर्मेंस और उससे जुड़ी फीचर्स को देखते हैं. लेकिन पहले के समय में लोग कार को उसके डिजाइन और उसके इंजन को देखकर ही खरीद लेते थे. पर आज ग्राहक कार खरीदने से पहले कार की सुरक्षा और पैसेंजर की सेफ्टी को ध्यान में रख रहे हैं. आज हम ऐसे ही सेफ्टी से जुड़ी कुछ फीचर्स के बारे में बात करने जा रहे हैं. जिसे आप कार खरीदने के बाद या कार में पहले से मौजूद हो उसी कार्य को खरीदना पसंद करें.

Cars Safety Features

एयरबैग (Airbags)

कर की कीमत सस्ती हो या फिर लग्जरी कर हो उसमें एयरबैग होना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि कोई भी हादसा आपको बताकर नहीं होता है. अब कंपनियां अपने कार में पहले से ही एयरबैग डाल देती हैं. आज के समय में भारत में मिल रही ज्यादातर कारों में डबल एयरबैग ऑप्शन होता है लेकिन अब सरकार ने 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिया है.

ये भी पढ़े : लंबे सफर की साथी ये 7 Seaters Cars,कीमत कम और दमदार इंजन से लैस

ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम)

आजकल कंपनियां गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से ABS के साथ-साथ EBD जैसे फीचर्स भी देती हैं. दरअसल, ABS का अर्थ होता है, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम यानी अचानक ब्रेक लगाने पर कार कंट्रोल में आ सके. क्योंकि अचानक ब्रेक लगाने पर एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है, ऐसे में यह एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम काफी हद तक मदद करता है.

एडजस्टेबल स्टेरिंग

अक्सर स्टीयरिंग व्हील और वाहन चालक के बीच काफी दूरी और ऊंचाई होने की वजह से चालक को गाड़ी चलाने में काफी समस्या होने लगती है. जिसकी वजह से बाद में दुर्घटना हो जाती है, इसीलिए अब कंपनियां गाड़ियों में रजिस्ट्रेबल स्टेरिंग का ऑप्शन भी दे रही हैं. जिसकी मदद से वाहन चालक स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई को अपने मुताबिक सेट कर सकता है.

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

कंपनियां आप बेहतर कंट्रोल और कम ईंधन खपत के लिए गाड़ियों को टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ मार्केट में लॉन्च कर रही हैं. जिसे कार के पहिए पर लगाया जाता है जिसमें एक सेंसर के जरिए डैश बोर्ड तक इस बात की सूचना मिलती रहती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you