टेकPhotography Tips:स्मार्टफोन से नहीं कर पाते अच्छी फोटोग्राफी तो...

Photography Tips:स्मार्टफोन से नहीं कर पाते अच्छी फोटोग्राफी तो पढ़ें ये तरीके,खींचने लगेंगे झक्कास फोटो 

-

होमटेकPhotography Tips:स्मार्टफोन से नहीं कर पाते अच्छी फोटोग्राफी तो पढ़ें ये तरीके,खींचने लगेंगे झक्कास फोटो 

Photography Tips:स्मार्टफोन से नहीं कर पाते अच्छी फोटोग्राफी तो पढ़ें ये तरीके,खींचने लगेंगे झक्कास फोटो 

Published Date :

Follow Us On :

Photography Tips:आजकल स्मार्टफोन में भी बेहद दमदार कैमरे आते हैं. जिनकी मदद से आप बेहद शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं. कई बार आपने देखा होगा कि फोन अच्छा होने पर भी अच्छी फोटोज नहीं क्लिक हो पाती हैं. ऐसे में आज हम आपको कई शानदार टिप्स बताएंगे. जिनकी मदद से बेहतरीन फोटोज क्लिक कर सकते हैं.

smartphone photography tips
Xiaomi 13 Ultra

गोल्डन टाइम

फोटो क्लिक करने के लिए सबसे अच्छा समय तब होता है, जब सूर्य की रोशनी सुनहरे रंग की होती है. इसे फोटोग्राफी में गोल्डन टाइम कहा जाता है. इस समय आप सामान्य फोन से भी बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:Google ने अपने यूजर्स को दिया तोहफा, अब मिनटों में खोज लेंगे ये डिवाइस,ऐसे करें इस्तेमाल

बैकग्राउंड दें खास ध्यान

जब भी फोटो क्लिक करें, बैकग्राउंड का हमेशा ध्यान रखें. कई बार आसपास ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनसे अच्छी फोटो नहीं आती है.

फोटोग्राफी में फोकस महत्वपूर्ण

कई बार हम फोटो क्लिक करते है, तो हमारे हाथ में शेक होता है जिससे ब्लर होने के कारण फोटो क्वालिटी खराब हो जाती है. फोटो क्लिक करते समय सब्जेक्ट के ऊपर फोकस करना चाहिए.

कैमरा सेटिंग

आमतौर पर स्मार्टफोन में फोटोग्राफी करते समय ऑटो मोड का इस्तेमाल करते हैं. जबकि है प्रो मोड का इस्तेमाल कर अच्छी पिक्चर्स निकल सकते हैं. इसके लिए हमें शटर स्पीड, व्हाइट बैलेंस, आईएसओ, aperature का शयन रखना होता है.

रूल ऑफ थर्ड

यह फोटोग्राफी के बेसिक नियमों में से एक है. इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में ग्रिड लाइंस को इनेबल कर सकते हैं. इसके ऑब्जेक्ट को वहीं रखने की कोशिश करनी चाहिए जहां पर वर्टिकल और होराइजन्टल रेखाएं एक दूसरे को क्रॉस करती हों.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you