टेकGoogle पर गलती से भी ना सर्च करें ये...

Google पर गलती से भी ना सर्च करें ये 5 चीजें, वरना एक झटके में हो जायेंगे स्कैम का शिकार

-

होमटेकGoogle पर गलती से भी ना सर्च करें ये 5 चीजें, वरना एक झटके में हो जायेंगे स्कैम का शिकार

Google पर गलती से भी ना सर्च करें ये 5 चीजें, वरना एक झटके में हो जायेंगे स्कैम का शिकार

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में लोग छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज सर्च करने के लिए गूगल (Google) बाबा का सहारा लेते है. इस बात को हम सभी जानते हैं कि गूगल आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफॉर्म बन चुका है. यहां किसी भी बात की जानकारी कुछ ही सैकड़ो में हजारों-लाखों जवानों के साथ आपके सामने आ जाती है. लेकिन अगर आपने गूगल पर ये कुछ गलतियां कर दी तो शायद आपकी पूरी जीवन की कमाई एक झटके में साफ हो जाएगी. तो आइए जान लेते हैं क्या नहीं सर्च करना चाहिए…

google fraud
google fraud

कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से बचें

आप किसी भी कंपनी या ऑफिस के कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से बचें. क्योंकि आपके साथ ऐसे में बड़ा फ्रॉड हो सकता है. दरअसल, आपको गूगल पर कभी कभी कस्टमर केयर नंबर तो दिख जाता है. लेकिन कई बार वो नंबर गलत होता है जिसकी वजह आप उसपर कॉल करते हैं तो वो स्कैमर्स के पास चला जाता है और आपके फोन का पूरा का पूरा एक्सेस उन्ही के पास हो जाता है.

ये भी पढ़ें: सावधान: पासवर्ड मैनेजर 1 Password की सुरक्षा में हैकर्स ने लगाई सेंध,हजारों लोगों का डाटा हुआ चोरी

इंटरनेट बैंकिंग से बचें

आज के समय में इंटरनेट बैंकिंग तेज हो गई है. तरह-तरह के अप के माध्यम से लोगों को जोड़ा जा रहा है.. लेकिन इस इंटरनेट बैंकिंग के जरिए लोगों को बड़े फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है. लोग एक बार अपने पैसे को इन इंटरनेट बैंकिंग ऐप में इन्वेस्ट कर देते हैं. लेकिन कुछ समय बाद वही पैसे उनके अकाउंट से गायब हो जाते हैं. इसीलिए आपको किसी भी इंटरनेट बैंकिंग में अपने पैसे को इन्वेस्ट करने से बचना चाहिए.

सरकारी वेबसाइट के बारे में जानें

गूगल पर किसी भी सरकारी वेबसाइट के बारे में सर्च करते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. क्योंकि आज के समय में हैकर्स आसानी सरकारी वेबसाइट का कॉपी बनाकर लोगों को चूना लगा रहे हैं. अंतर के आप सरकारी वेबसाइट में gov.in पर खास नजर रखें. जबकि फेक वेबसाइट में ये नहीं लिखा होता है.

बीमारी के बारे में सर्च करने से बचें

गूगल पर किसी भी बीमारी के बारे में आपको सर्च करने से बचना चाहिए इससे अच्छा आप अपने नजदीकी अस्पताल से जाकर दवा ले लें. क्योंकि कई बार लोगों को ऑनलाइन दवा के नाम पर भी फसा लिया जाता है. ऐसे में आप कभी ऐसी गलती ना करें तो ही बेहतर है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you