टेकAadhar Card Fraud ऐसे होता है आधार कार्ड से...

Aadhar Card Fraud ऐसे होता है आधार कार्ड से फ्रॉड, बचने के लिए आज ही कर दें ये काम, नहीं तो पछताएंगे आप

-

होमटेकAadhar Card Fraud ऐसे होता है आधार कार्ड से फ्रॉड, बचने के लिए आज ही कर दें ये काम, नहीं तो पछताएंगे आप

Aadhar Card Fraud ऐसे होता है आधार कार्ड से फ्रॉड, बचने के लिए आज ही कर दें ये काम, नहीं तो पछताएंगे आप

Published Date :

Follow Us On :

Aadhar Card Fraud: आधार कार्ड आज के समय में सबसे अहम दस्तावजों में से एक है. इसके बिना कोई भी काम नहीं हो पाता है. अकाउंट खुलवाने से लेकर किसी सरकारी योजना का लाभ लेने तक के लिए ही इसे ही प्रमुख डॉक्यूमेंट के तौर पर मांगा जाता है लेकिन कई बार लोग आधार कार्ड के चक्कर में फ्रॉड में फंस जाते हैं. ऐसे में हमें इसे बहुत सुरक्षित रखने की जरूरत होती है. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप खुद और अपनों को सुरक्षित रख सकते हैं.

  • आधार में जो 12 डिजिट का नंबर होता है वह सबसे जरूरी होता है. उसी नंबर पर हमारा नाम, लिंग, फिंगर्स के निशान और आंखों का रेटिना UIDAI के पास रहता है. ऐसे में अगर इस नंबर का कोई गलत तरीके से इस्तेमाल करता है तो यह आपको परेशानी में डाल सकता है. फ्रॉड करने वाले अक्सल लोगों की इसी डिटेल का इस्तेमाल करते हैं और मिनटों में ही लाखों का नुकसान कर देते हैं. ऐसे में हमें इस नंबर को सुरक्षित रखाना चाहिए और किसी के भी मांगने पर नहीं देना चाहिए.
  • फ्रॉड से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप अपने बायोमेट्रिक को लॉक कर सकते हैं. जिसके लिए आपको यूआईडीएआई के एप्लीकेशन पर लॉग इन करना होगा. इसमें यूजर के डेटा की सिक्योरिटी बनी रहती है. अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐप्लीकेशन को अपने फोन में इन्स्टॉल कर लेना है. उसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी भेजना है. इसके बाद आप अपने बायोमेट्रिक लॉक कर पाएंगे. ध्यान रहे इसके लिए आपके आधार कार्ड में एक्टिव मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है.

ये भी पढ़े- इस दिन शुरू होगी Amazon Great Freedom Festival Sale, इतना बंपर डिस्काउंट नहीं मिलेगा कहीं,पढ़ें डिटेल

  • जहां भी आधार कार्ड देने की जरूरत पड़े तो आपको हमेशा कॉपी ही देनी चाहिए, साथ ही आप डिजी लॉकर ऐप में भी डॉक्यूमेंट को दिखा सकते हैं. यह ऐप सरकार की तरफ से पेश किया जाता है. इसमें आपके सारे डॉक्यूमेंट सुरक्षित रहते हैं.
  • जब भी कहीं कॉपी दें तो मास्क्ड कॉपी का ही इस्तेमाल करना चाहिए, मास्क कॉपी वह होती है जिस पर 12 अंक की जगह 8 नंबर ही विजिबल होते हैं. ये काम भी आप एप की मदद से कर सकते हैं या ई-कॉपी इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप आर्टिकल में बताई गई चीजों को ध्यान में रखते हैं तो आप खुद को फ्रॉड से सुरक्षित रख सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you