लाइफस्टाइलये हैं हेल्थ की वो बड़ी समस्याएं जिनसे ज्यादातर...

ये हैं हेल्थ की वो बड़ी समस्याएं जिनसे ज्यादातर लोग हैं परेशान,ऐसे करें बचाव

Health Tips: स्वास्थ्य का नाम लेते ही कई तरह की बीमारियां और उनका बचाव आंखों के सामने उभरने लगते हैं.आज दुनिया में हर तीसरा में से एक व्यक्ति बीमार है.

-

होमलाइफस्टाइलये हैं हेल्थ की वो बड़ी समस्याएं जिनसे ज्यादातर लोग हैं परेशान,ऐसे करें बचाव

ये हैं हेल्थ की वो बड़ी समस्याएं जिनसे ज्यादातर लोग हैं परेशान,ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips: आज दुनिया भर में सभी किसी ने किसी तरह की बीमारी से परेशान है. कई बीमारियां ऐसी हैं जो समय के साथ धीरे से ठीक हो जाती हैं लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी है जो मौत का कारण भी बन जाती हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में हर एक तीसरा आदमी गंभीर बीमारी से ग्रसित है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में जिससे सबसे ज्यादा मौतें होती हैं.

Health Tips
Remedies from Serious Diseases

गंभीर बीमारियां जिनसे होती हैं सबसे ज्यादा मौतें 

• हार्ट अटैक: दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें हार्ट अटैक से होती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हर साल लगभग 2 करोड़ से ज्यादा भारतीय हार्ट अटैक से अपनी जान गवाते हैं. हृदय रोग से बचाव के लिए कई तरह के उपाय अपनाया जा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अच्छे परामर्श की जरूरत होती है. 

• कैंसर: शरीर के सेल्स में बदलाव नहीं आने के कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी उत्पन्न हो जाती है हालांकि अभी तक इसका कोई सही इलाज नहीं मिल पाया है. लेकिन कई ऐसे उपाय हैं जिनके प्रयोग से इस गंभीर बीमारी से राहत पाया जा सकता है. धूम्रपान से सबसे ज्यादा कैंसर की बीमारी उत्पन्न होती है.

ये भी पढ़ें: रोजाना इन समस्याओं का कर रहे हैं सामना तो Depression के हो जाएंगे शिकार, जानें लक्षण और बचाव

• डायबिटीज: शुगर की समस्या से सभी लोग परेशान हैं. शरीर में शुगर लेवल का सही होना सबसे जरूरी होता है यदि आपका शुगर लेवल कम है तो आप कमजोरी जैसी बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं और अधिक होने पर ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिस व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

गंभीर बीमारियों से बचने के उपाय 

स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं. 

• संतुलित आहार का सेवन
• फल और हरी सब्जियों का सेवन
• विटामिन युक्त आहार का सेवन
• शारीरिक व्यायाम
• धूम्रपान से दूरी

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you