टेकLaptop को गोद में रखकर चलाने की पड़ गई...

Laptop को गोद में रखकर चलाने की पड़ गई है आदत, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

अगर आप लैपटॉप और टैबलेट को अपने गोद में रखकर यूज मूवी, गेम, खेलते है तो सावधान होने की जरूरत है. वरना आप भी इन बीमारियों की चपेट में आ सकते है..

-

होमटेकLaptop को गोद में रखकर चलाने की पड़ गई है आदत, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Laptop को गोद में रखकर चलाने की पड़ गई है आदत, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

बदलती टेक्नोलॉजी ने लोगों को बदलकर रख दिया है. एक समय था लोगों के हाथों में नोकिया, मोटरोला जैसे कंपनी के बटन वाले मोबाइल हुआ करते थे. लेकिन आज के समय में हर किसी के हाथ में एक स्मार्टफोन है अब वह दूसरी है कि जिसके पास अधिक पैसा है उसके हाथों में आईफोन भी देखने को मिल रहा है. वहीं आज एक बड़ा तबका है जो लैपटॉप (Laptop) और टैबलेट से कंपनी के कामों से लेकर गेमिंग कर रहा है.

दरअसल, लैपटॉप और टैबलेट का इस्तेमाल करना और उससे अपना काम करना कोई गलत बात नहीं है. लेकिन लोग आज के समय में आधे से अधिक काम घर पर बैठकर फ्रीलांस कर रहे हैं घर पर ही काम शुरू करने की वजह से लोग अपने बेड पर लेट कर स्मार्टफोन को अपनी गोद में रखकर यूज करते हैं. हालांकि, कंपनी या ऑफिस में जाने के बाद लोग टेबल और चेयर पर रखकर इनका इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी अपनी गोद पर लैपटॉप और टैबलेट रखकर उसे करते हैं तो आपको इन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते है..

ये भी पढ़ें: कमाल का है ये AI टूल, 7 दिन पहले ही बता देगा कब आएगा भूकंप, देखें कैसे करता है काम

शरीर के लिए कितना खतरनाक

बता दें कि, लैपटॉप और टैबलेट से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन बाहर निकलता है और अगर आप ऐसी स्थिति में इन्हें अपने गोद या शरीर से लगाकर इस्तेमाल करते हैं. तो यह सीधा आपके शरीर को कनेक्ट करता है. अगर यह आपके शरीर से सटा हुआ है तो आपको एलर्जी से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं. इतना ही नहीं आपको टोस्टेड स्कीन की बीमारी हो सकती है.

रीढ़ को हड्डियों पर प्रभाव

अगर आप लैपटॉप और टैबलेट को गोद में रखकर चलते हैं तो आपके रीढ़ की हड्डी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा आपकी बॉडी का पोस्चर भी डैमेज हो सकता है. वहीं इस तरह आपके मेंटल हेल्थ पर भी निगेटिव प्रभाव पड़ने लगता है. धीरे धीरे आंखो की रोशनी भी खराब होने लगती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you