टेककमाल का है ये AI टूल, 7 दिन पहले...

कमाल का है ये AI टूल, 7 दिन पहले ही बता देगा कब आएगा भूकंप, देखें कैसे करता है काम

Earthquake Predicting AI Tool: दुनिया भर में AI का बोलबाला काफी हो गया है. ऐसे में अब देश ही नहीं बल्कि दुनिया में इस AI टूल की मदद से आने वाले भूकंप का पता लगाया जाएगा.

-

होमटेककमाल का है ये AI टूल, 7 दिन पहले ही बता देगा कब आएगा भूकंप, देखें कैसे करता है काम

कमाल का है ये AI टूल, 7 दिन पहले ही बता देगा कब आएगा भूकंप, देखें कैसे करता है काम

Published Date :

Follow Us On :

Earthquake Predicting AI Tool: बढ़ती टेक्नोलॉजी ने लोगों को इस कदर बदल दिया है कि अब लोग पीछे मुड़कर देखने का नाम नहीं ले रहे हैं. अगर बात पिछले समय की करें तो कहीं किसी देश या भारत के किसी हिस्से में तूफान, भारी बारिश या फिर भूकंप आता था तो लोगों को देर से पता चलता था. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते थे. जिनको इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती थी. लेकिन आज की टेक्नोलॉजी ने लोगों को इतना आगे कर दिया है कि किसी भी घटना को मिनट भर में उनके स्मार्टफोन पर सूचना मिल जा रही है.

Earthquake, AI
Earthquake Predicting AI Tool

अगर हाल के दिनों की करें तो दिल्ली के एनसीआर इलाके में पिछले दिनों भूकंप का एक झटका लगा था. अब इस भागती दौड़ती जिंदगी में कुछ लोगों को इस भूकंप के बारे में जानकारी लगी और कुछ लोग इस बात से अनजान रह गए कि शायद घर में किसी तरह का कोई समान गिरा है इसी वजह से ऐसा हो रहा है. लेकिन अब आगे की मॉडर्न टेक्नोलॉजी लोगों को AI टूल की ओर खींच रही है. जैसा की हम सभी जानते है. दुनिया में हाल ही में AI की एंट्री हुई और तब से हर सेक्टर में इसकी डिमांड तेज हो गई है और अब इसी तरह के भूकंप को कुछ दिन पहले ही नापने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Israel Attack: इसराइल में फंसे हुए भारतीय छात्रों वापस लाएगी सरकार,PM मोदी हालात पर बनाए हुए हैं नजर 

70% मिल रहा सही जवाब

अब इस AI टूल का इस्तेमाल भूकंप का अनुमान लगाने के लिए किया जा रहा है. दरअसल, कुछ दिनों पहले हुए एक AI टूल प्रशिक्षण में 70% तक इसका अनुमान सही पाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पीछे 7 महिनों से चीन में इसका ट्रायल भी चल रहा है. वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास की माने तो ए की मदद से 200 मिल और 320 किलोमीटर रेंज में 14 भूकंप की जानकारी को सफलतापूर्वक महसूस किया गया था.

कहां-कहां काम करेगा AI?

दरअसल, इस बात को लेकर कंफर्म नहीं हो किया गया है कि यह किन-किन जगहों पर अच्छी तरीके से रिसर्च कर पाएगा. लेकिन एक रिसर्च में यह जानकारी हाथ लगी है कि कैलिफोर्निया, तुर्क और इटली, जापान जैसे जगह पर इसकी नेटवर्क मौजूदगी है जिसकी वजह से वहां पर या अच्छी तरीके से काम कर सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you