लाइफस्टाइलसब्जियों को काटकर फ्रिज में रखने की आदत आपके...

सब्जियों को काटकर फ्रिज में रखने की आदत आपके घर में सबको बना देगी बीमार, ऐसे करें बचाव

Vegetables for Health: सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभ पहुंचती है लेकिन फ्रिज में काट कर रखी सब्जियां एक साथ कोई बीमारियों का कारण बन सकती हैं.

-

होमलाइफस्टाइलसब्जियों को काटकर फ्रिज में रखने की आदत आपके घर में सबको बना देगी बीमार, ऐसे करें बचाव

सब्जियों को काटकर फ्रिज में रखने की आदत आपके घर में सबको बना देगी बीमार, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Vegetables for Health: सब्जियों को रोज-रोज मार्केट से खरीद के लाने की समस्या को खत्म करने के लिए लोग एक ही बार हफ्ते भर की सब्जियों को खरीद कर रख देते हैं. ऐसे में उन सब्जियों को फ्रिज में रखना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से नुकसानदायक भी हो सकते हैं. फ्रिज में रखने से सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व कमजोर हो जाते हैं. कई बार सब्जी बनाने के दौरान कुछ कच्ची सब्जियां बच जाती हैं जिनको सुबह बनाने के लिए फ्रिज में रख दिया जाता है लेकिन सुबह तक वह सब्जी स्वास्थ्य के लिए विष बन जाता है. 

Vegetables in Refrigerator
Vegetables in Refrigerator for Health

फ्रिज में साफ सब्जियों को ही रखें

यदि आप फ्रिज में किसी भी तरह की सब्जियों को रखना चाहते हैं तो आपको इसकी साफ सफाई पर ध्यान देना चाहिए. एक-एक सब्जियों को अच्छे तरीके से चेक करने के बाद ही फ्रिज में रखना चाहिए. यदि आप सब्जियों में किसी एक सब्जी को खराब रूप से छोड़ देते हैं तो वह सब सब्जियों को खराब कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Period Pain: पीरियड पेन से हैं परेशान तो तुरंत घर पर ही ये काम करना करें शुरू,मिनटों में मिलेगी राहत

इन सब्जियों को फ्रिज में ना रखें

आजकल फ्रिज सभी के घरों में है लेकिन उसका सही उपयोग बहुत ही कम लोगों को पता है. सब्जियां और फलों को खराब होने से बचने के लिए लोग फ्रिज का प्रयोग करते हैं ऐसे में पता नहीं होने की वजह से लोग कई ऐसे फल और सब्जियों को फ्रिज में रख देते हैं जो बाद खराब हो जाते हैं. फ्रिज में प्याज, लहसुन, खीरा, टमाटर, पुदीना और तुलसी के पत्तों को नहीं रखना चाहिए. इसे फ्रीज में रखने से कीटाणु जल्दी लग जाते हैं जिससे ये खराब हो जाते हैं.

कटे सब्जियों को फ्रिज में कैसे रखें

सब्जियों को काटने के बाद फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. यदि उसके बाद भी आप उसे फ्रिज में रखना चाहते हैं तो उसे अच्छे तरीके से एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए. सब्जियों को दुबारा बनाने के लिए अच्छे तरीके से धुलना चाहिए. कटी हुई सब्जियों को लंबे समय तक छोड़ने से उनमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

TCS को अमेरिका का बड़ा झटका,जानें क्यों मांगे 21 करोड़ डॉलर

TCS: भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस को...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you