बिजनेसLoan Tips: अगर अपनाएंगे ये तरीके तो जल्दी चुका...

Loan Tips: अगर अपनाएंगे ये तरीके तो जल्दी चुका देंगे लोन,लाखों रुपए की भी होगी बचत,पढ़ें तुरंत 

Loan Tips: आज के समय में लोगों की आवश्यकतायें इतनी बढ़ गई हैं कि वह बैंक से लोन ले लेते हैं कभी उसे लोन को लेने के लिए अपनी प्रॉपर्टी को गिरवी रखते हैं तो कभी वह लोन उनकी हैसियत पर मिलता है. लेकिन लोन पर लगने वाली ब्याज के चक्कर में व्यक्ति ऐसा फंस जाता है कि बाहर निकल नहीं पाता.

-

होमबिजनेसLoan Tips: अगर अपनाएंगे ये तरीके तो जल्दी चुका देंगे लोन,लाखों रुपए की भी होगी बचत,पढ़ें तुरंत 

Loan Tips: अगर अपनाएंगे ये तरीके तो जल्दी चुका देंगे लोन,लाखों रुपए की भी होगी बचत,पढ़ें तुरंत 

Published Date :

Follow Us On :

Loan Tips: आज के समय में लोगों की आवश्यकतायें इतनी बढ़ गई हैं कि वह बैंक से लोन ले लेते हैं कभी उसे लोन को लेने के लिए अपनी प्रॉपर्टी को गिरवी रखते हैं तो कभी वह लोन उनकी हैसियत पर मिलता है. लेकिन लोन पर लगने वाली ब्याज के चक्कर में व्यक्ति ऐसा फंस जाता है कि बाहर निकल नहीं पाता. इसलिए आज हम ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसी बातों के बारे में बताना चाहते हैं जिन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने लोन को आसानी से चुका सकते हैं और उस पर ब्याज को भी घटा सकते हैं.

मूलधन की डबल हो जाती है ब्याज 

आपको बता दें कि जब कोई व्यक्ति लोन लेता है तो उसे लोन पर बैंक के द्वारा तगड़ी ब्याज वसूली जाती है.  जितना आपने मूलधन बैंक से लिया है उससे ज्यादा आप ब्याज भर देते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है कि जितने लंबे समय के लिए आप लोन लेंगे उतना ज्यादा ब्याज आपको भरना पड़ेगा. इसलिए अपने खर्चों में कटौती करके लोन की राशि को जल्दी से जल्दी चुका कर समय को कम करें.

ये भी पढ़ें: Loan चुकाने के बाद अगर बैंक से नहीं लिया ये जरूरी डॉक्यूमेंट,तो इन भारी मुसीबतों में फंस जाएंगे आप

साल में कम से कम एक EMI भरें ज्यादा  

अगर आप सालभर में 12 EMI भरते हैं तो कोशिश पूरी साल में कैसे भी बचत करके किसी सगे संबंधी से उधार मांग कर या कोई अतिरिक्त काम करके साल में 13 या 14 EMI भर दें.उससे क्या होगा कि आपके ब्याज में तो कमी आएगी ही आपका मूलधन तो कम होगा ही,उसके साथ आपके लोन भरने के महीने भी कम होंगे.

EMI को कभी ना करें लेट 

लोन लेने के बाद हमेशा ध्यान रखें कि अपनी EMI को वक्त पर बैंक को दे दें. चाहें इसके लिए आपको कोई भी अतिरिक्त व्यवस्था क्यों ना करनी पड़े. क्योंकि बैंक के द्वारा लगने वाले भारी भरकम ब्याज के बाद जब लेट फीस जैसे अतिरिक्त चार्ज लगते हैं तो आपकी जेब पर बहुत बड़ा बोझ पड़ता है जो कि आपके लिए आर्थिक तौर पर बेहद नुकसानदायक है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you