बिजनेसइस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को मिल रहा...

इस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को मिल रहा 25 हजार रुपए, ऐसे उठाएं फायदा

-

होमबिजनेसइस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को मिल रहा 25 हजार रुपए, ऐसे उठाएं फायदा

इस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को मिल रहा 25 हजार रुपए, ऐसे उठाएं फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Kanya Sumangla Yojana: देश की बेटियों के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों द्वारा भी तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. केंद्र सरकार ने पिछले दिनों सुकन्या समृद्धि योजना शुरू किया और उधर मध्य प्रदेश में लाडली बहन योजना भी शुरू किया गया है. इधर आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) शुरू किया गया है.

Kanya Sumangla Yojana

इस योजना के तहत बेटियों को पहले 15,000 रुपए की रकम देने की बात कही गई थी लेकिन अब इस रकम को बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दिया गया है. जिसकी घोषणा मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं की है.

दरअसल, राज्य सरकार द्वारा शुरू की जा रही बेटियों के लिए इन योजनाओं के पीछे का मकसद है कि, बेटियां आत्मनिर्भर बने और अपने कदम को लगातार आगे बढ़ते रहे और उन्हें आर्थिक तौर पर मजबूती मिलते रहे ताकि उन्हें अपनी मंजिल तक पहुंचने में किसी तरह का कोई बाधा उत्पन्न ना हो तो आए जानते हैं कि आप कैसे इस कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठा सकती हैं?

किस्त में मिलेगा पैसा

वहीं इस योजना के तहत बेटियों को सहायता के तौर पर सरकार 6 चरणों में 25,000 रुपए का पैकेज दे रही है. जिसमें बेटी के जन्म के समय ही अभिभावक के खाते में ₹5000 ट्रांसफर किया जाएगा. इसके बाद जब बेटी 1 साल की होगी तो ₹2000 और पहली कक्षा में एडमिशन लगी तो ₹3000 उसके बाद छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने के बाद ₹3000 वहीं नवीं कक्षा में एडमिशन लेने के दरमियान ₹5000 के बाद स्नातक या डिप्लोमा में एडमिशन लेने के लिए उसके खाते में ₹7000 का सहयोग सरकार देगी इतना ही नहीं एक परिवार के दो बेटियों को इसका फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: सेलेब्रिटी वाली शादी करने का सपना होगा साकार, अब घर बैठे मिलेगा Wedding Loan

इन परिवार की बेटियों को मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की निवासी बेटी ही उठा सकती है. उसके अभिभावक का स्थाई पता भी उत्तर प्रदेश का ही होना चाहिए. उसके पास निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बिजली बिल जैसे तमाम जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए और उसकी आर्थिक इनकम 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यहां से करें अप्लाई

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट sky.up.gov.in पर जाना होगा.
  • यहां आपको सिटिजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करते हुए आगे बढ़ना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको पूरी जानकारी मोबाइल नंबर, पता, माता-पिता का नाम, आधार नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल जैसे तमाम जरूरी डॉक्यूमेंट डिटेल को भरना होगा.
  • अब आपके द्वारा रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जिसे आपको सबमिट करना होगा. इसके बाद आपकी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  • यहां आपको यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा. इसके बाद आप उसे दोबारा से लॉगिन कर अपना ओरिजिनल डॉक्युमेंट अपलोड करना होगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you