Site icon Bloggistan

इस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को मिल रहा 25 हजार रुपए, ऐसे उठाएं फायदा

Kanya Sumangla Yojana: देश की बेटियों के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों द्वारा भी तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. केंद्र सरकार ने पिछले दिनों सुकन्या समृद्धि योजना शुरू किया और उधर मध्य प्रदेश में लाडली बहन योजना भी शुरू किया गया है. इधर आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) शुरू किया गया है.

इस योजना के तहत बेटियों को पहले 15,000 रुपए की रकम देने की बात कही गई थी लेकिन अब इस रकम को बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दिया गया है. जिसकी घोषणा मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं की है.

दरअसल, राज्य सरकार द्वारा शुरू की जा रही बेटियों के लिए इन योजनाओं के पीछे का मकसद है कि, बेटियां आत्मनिर्भर बने और अपने कदम को लगातार आगे बढ़ते रहे और उन्हें आर्थिक तौर पर मजबूती मिलते रहे ताकि उन्हें अपनी मंजिल तक पहुंचने में किसी तरह का कोई बाधा उत्पन्न ना हो तो आए जानते हैं कि आप कैसे इस कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठा सकती हैं?

किस्त में मिलेगा पैसा

वहीं इस योजना के तहत बेटियों को सहायता के तौर पर सरकार 6 चरणों में 25,000 रुपए का पैकेज दे रही है. जिसमें बेटी के जन्म के समय ही अभिभावक के खाते में ₹5000 ट्रांसफर किया जाएगा. इसके बाद जब बेटी 1 साल की होगी तो ₹2000 और पहली कक्षा में एडमिशन लगी तो ₹3000 उसके बाद छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने के बाद ₹3000 वहीं नवीं कक्षा में एडमिशन लेने के दरमियान ₹5000 के बाद स्नातक या डिप्लोमा में एडमिशन लेने के लिए उसके खाते में ₹7000 का सहयोग सरकार देगी इतना ही नहीं एक परिवार के दो बेटियों को इसका फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: सेलेब्रिटी वाली शादी करने का सपना होगा साकार, अब घर बैठे मिलेगा Wedding Loan

इन परिवार की बेटियों को मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की निवासी बेटी ही उठा सकती है. उसके अभिभावक का स्थाई पता भी उत्तर प्रदेश का ही होना चाहिए. उसके पास निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बिजली बिल जैसे तमाम जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए और उसकी आर्थिक इनकम 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यहां से करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version