बिजनेसLoan चुकाने के बाद अगर बैंक से नहीं लिया...

Loan चुकाने के बाद अगर बैंक से नहीं लिया ये जरूरी डॉक्यूमेंट,तो इन भारी मुसीबतों में फंस जाएंगे आप

Lone Tips: बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि उन्हें उस बैंक या लोन देने वाले वित्तीय संस्थान से NOC लेना बहुत जरूरी है. आइए समझते हैं एनओसी लेने के आपको क्या-क्या फायदे होते हैं.

-

होमबिजनेसLoan चुकाने के बाद अगर बैंक से नहीं लिया ये जरूरी डॉक्यूमेंट,तो इन भारी मुसीबतों में फंस जाएंगे आप

Loan चुकाने के बाद अगर बैंक से नहीं लिया ये जरूरी डॉक्यूमेंट,तो इन भारी मुसीबतों में फंस जाएंगे आप

Published Date :

Follow Us On :

Loan Tips: अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आज के समय में बहुत सारे लोग अक्सर लोन (Lone) ले लेते हैं. लोन लेने के बाद जब उसे पूरी तरह चुका दिया जाता है तब भी बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि उन्हें उस बैंक या लोन देने वाले वित्तीय संस्थान से NOC लेना बहुत जरूरी है. आइए समझते हैं एनओसी लेने के आपको क्या-क्या फायदे होते हैं.

सिविल स्कोर पड़ता पर बुरा प्रभाव

NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट न लेने पर आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और दिक्कतों में एक बड़ी दिक्कत ये होती है कि  कई बार लोन पटाने के बाद भी आपका लोन बंद नहीं होता जिसके कारण आपका जो सिविल स्कोर होता है उस पर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और वो खराब हो जाता है.जिसके कारण आपको भविष्य में जो लोन लेने होते हैं उन्हें लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें :PPF और GPF पर अब कितना मिलेगा ब्याज,जानें वित्त मंत्रालय निर्णय 

प्रॉपर्टी बेचने में आएगी परेशानी

अगर आप किसी प्रॉपर्टी को रखकर लोन लेते हैं और उसके बाद लोन चुकाकर उसे प्रॉपर्टी को बेचना चाहते हैं लेकिन आप बैंक से एनओसी नहीं लेते तो आपको उस प्रॉपर्टी को बेचने में परेशानी होगी क्योंकि बिना एनओसी के आप उसे जमीन को नहीं बेच पाएंगे. अगर उस प्रॉपर्टी पर आप भविष्य में लोन लेना चाहते हैं तब भी वह वित्तीय संस्थान एनओसी की मांग कर सकता है.

लग सकते हैं छुपे हुए चार्ज

बिना एनओसी के लोन देने वाला वित्तीय संस्थान छुपे हुए चार्ज को आपके ऊपर लगा सकता है और आपको पता भी नहीं पड़ेगा इसलिए जैसे ही अपना लोन आप पूरी तरह चुका दें तो उस वित्तीय संस्थान से तुरंत NOC ले लें.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Google Chrome यूजर्स को सरकार का अलर्ट, फटाफट कर लें ये काम,नहीं तो हैकर देंगे तबाह

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस CERT-In ने एक बार फिर गूगल...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you