बिजनेसPPF और GPF पर अब कितना मिलेगा ब्याज,जानें वित्त...

PPF और GPF पर अब कितना मिलेगा ब्याज,जानें वित्त मंत्रालय निर्णय 

PPF: वित्त मंत्रालय ने जनरल प्रोविडेंट फंड यानी GPF और पीपीएफ की ब्याज दरों पर अपने निर्णय का ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक अक्टूबर दिसंबर 2024 की तिमाही के लिए जनरल प्रोविडेंट फंड और पीपीएफ की जो दर पहले थी उसी को जारी रखना का फैसला किया है.

-

होमबिजनेसPPF और GPF पर अब कितना मिलेगा ब्याज,जानें वित्त मंत्रालय निर्णय 

PPF और GPF पर अब कितना मिलेगा ब्याज,जानें वित्त मंत्रालय निर्णय 

Published Date :

Follow Us On :

PPF – GPF: वित्त मंत्रालय ने जनरल प्रोविडेंट फंड यानी GPF और पीपीएफ की ब्याज दरों पर अपने निर्णय का ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक अक्टूबर दिसंबर 2024 की तिमाही के लिए जनरल प्रोविडेंट फंड और पीपीएफ की जो दर पहले थी उसी को जारी रखना का फैसला किया है.आइए वित्त मंत्रालय सरकार के फैसले के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

ब्याज दर में नहीं हुआ बदलाव 

GPF की पुरानी ब्याज दर जो कि 7.01% थी उसी को अब 31 दिसंबर 2023 तक जारी रखा जाएगा. यानी की कोई भी परिवर्तन जनरल प्रोविडेंट फंड की ब्याज दरों में नहीं किया गया है. बता दें जीएफ में केंद्रीय कर्मचारी की अपना पैसा जमा कर सकते हैं उसे पैसे पर सरकार की तरफ से ब्याज दिया जाता है फंड में केंद्रीय कर्मचारी अपने वेतन का 6% तक हिस्सा जमा कर सकते हैं सरकार की तरफ से ब्याज के अलावा इसमें कोई पैसा जमा नहीं किया जाता.

ये भी पढ़ें:ऑनलाइन गेमिंग से कमाई करने वालों को 28% देना होगा GST,गेमिंग फेडरेशन ने की ये मांग  

PPF की ब्याज दरों में नहीं हुआ बदलाव 

खास बात ये है कि कर्मचारी जीएफ पर जब चाहें अपनी जरूरत के मुताबिक लोन भी ले सकते हैं और 80c के तहत इस फंड में छूट भी मिलती है. सरकार ने ब्याज ऑन सरकार ने पीएफ स्कीम की ब्याज में किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया है यानी पीएफ पर भी 7.5% की पुरानी ब्याज चलती रहेगी.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you