टेककहीं कोई और तो नही यूज कर रहा आपके...

कहीं कोई और तो नही यूज कर रहा आपके नाम से SIM, यहां से करें चेक

SIM Card Alert: आज के समय में बढ़ रहे फ्रॉड और मुसीबत से अपने आप को बचाना चाहते हैं तो आपको जरूर एक बार चेक करना चाहिए.

-

होमटेककहीं कोई और तो नही यूज कर रहा आपके नाम से SIM, यहां से करें चेक

कहीं कोई और तो नही यूज कर रहा आपके नाम से SIM, यहां से करें चेक

Published Date :

Follow Us On :

SIM Card Alert: आज ऑनलाइन फ्रॉड इतना आगे बढ़ चुका है कि लोगों के जब से चुटकियों में पैसा साफ कर दिया जा रहा है. हर रोज देश भर के अलग-अलग हिस्सों से तमाम ऐसे मामले सामने आते हैं जहां पर लोग ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं. ऐसी स्थिति में आप अपने आप को बचाने के लिए अपने ही दस्तावेज को सुरक्षित रखने का प्रयास करें और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको आपके मोबाइल फोन में मौजूद सिम कार्ड (SIM Card) से फ्रॉड होने वाले खतरे से बचने के लिए यह बचाव जरूर करना चाहिए.

SIM Card
SIM Card Alert

दरअसल, आप आपके मोबाइल फोन में सिम कार्ड (SIM Card) यूज करते हैं और वह सिम कार्ड आपके नाम का होता है. लेकिन जहां से आप सिम कार्ड खरीदते हैं. उसी समय दुकानदार आपके साथ आपके ही प्रूफ पर कई और सिम कार्ड इशू कर देता है. ऐसे में आपको पता नहीं चलता है और आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है. इसीलिए इस मुसीबत से बचने के लिए आज हम आपके पास कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं. जिसकी मदद से आप मिनटों आसानी से क्या पता लगा सकते हैं कि आपका नाम पर कितने सिम कार्ड चलाए जा रहे हैं.

फेक सिम कार्ड से फसाए जा रहे लोग

पर आप इस मुसीबत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो समय निकालकर आप जरूर अपने नाम से चलने वाले सिम कार्ड के बारे में जान लें. क्योंकि हाल के दिनों में खबर आएगी इस तरह का फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है और केंद्र सरकार ने इस मामले पर रोक लगाने के लिए एक पोर्टल जारी किया है. इस पोर्टल का नाम समाचार साथी पोर्टल (Samachar Sathi Portal) रखा गया है.

अब आप अपने मोबाइल फोन से ही घर बैठे इस पोर्टल की मदद से आसानी से पूरी डिटेल चेक कर सकते हैं. यहां से आपको इस बात की जानकारी लग जाए कि आपका नाम पर कितने सिम कार्ड चलाए जा रहे हैं. तो चलिए जान लेते है कैसे आप इस स्टेप को फॉलो करें?

ये भी पढ़ें: OPPO के इस कातिलाना लुक वाले फोन ने जीता लोगों का दिल, कमाल के है फीचर्स और कैमरा

ऐसे चेक करें डिटेल

• सिम कार्ड (SIM Card) का डिटेल चेक करने के लिए सबसे पहले आप https://sancharsathi.gov.in/ पर जाए.

• अब यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा.

• इसके बाद आपको कैप्चा कोड टाइप करके लोगों के ऑप्शन को सेलेक्ट होगा.

• अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको सबमिट करना होगा.

• इसके बाद आपसे आपकी सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी का पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर्ड हैं.

• अब आपको मिली जानकारी के अनुसार आप अपने नजदीकी थाने में जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और सिम कार्ड को बंद करवाने के लिए रिपोर्ट भी दर्ज करा सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you