टेकInstagram को हैकिंग के चंगुल से बचाना है तो...

Instagram को हैकिंग के चंगुल से बचाना है तो तुरंत कर लें ये सेटिंग,नहीं तो फिर पछताएंगे आप, पढ़ें डिटेल

-

होमटेकInstagram को हैकिंग के चंगुल से बचाना है तो तुरंत कर लें ये सेटिंग,नहीं तो फिर पछताएंगे आप, पढ़ें डिटेल

Instagram को हैकिंग के चंगुल से बचाना है तो तुरंत कर लें ये सेटिंग,नहीं तो फिर पछताएंगे आप, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Instagram को आज के समय लाखों लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कई बार इसकी सिक्योरिटी को लेकर सवाल खडे़ होते हैं. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्युंकि ऐसी घटनाएं तमाम आ चुकी हैं. हैकर्स कोई न कोई तरीका खोजकर इन्स्टाग्राम हैक कर लेते हैं. हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनके जरिए आप खुद को और इन्स्टाग्राम को सुरक्षित रखने का काम कर सकते हैं.

ऐसे निशाना बनाते हैं स्कैमर्स

हैकर्स यूजर्स को निशाना बनाने के लिए किसी के पास भी कैप्शन सहित कोई पोस्ट वगैरा साझा करते हैं. जैसे ही हम उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमारे डिवाइस का पूरा एक्सेस हैकर्स के पास चला जाता है. बस यहीं से इन जालसाजों की धोखा-धड़ी शुरू हो जाती है. इसके अलावा कई बार हैकर्स लोन का झांसा देखर भी यूजर्स के साथ फ्रॉड की घटनाओं को अंजाम दे देते हैं. लेकिन ऐसे कारगर तरीके जिनके सहारे खुद को कई मायने में सुरक्षित किया जा सकता है.

ऐसे करें बचाव-

फ्रॉड करने वाले हैकर्स आमतौर पर ये तरीके इस्तेमाल करते हैं. जिन्हें हम नीचे बता रहे हैं.

  • हैकर्स अक्सर बैंक के नाम पर फर्जी ओटीपी शेयर करते हैं. खुद को बैंक कर्मचारी बताकर अधिकतर लोगों से उनकी निजी जानकारी हासिल कर लेते हैं. कुछ लोग तो इस चंगुल में नहीं फंसते हैं लेकिन कुछ लोगों को ये निशाना बना लेते हैं. ऐसे में हमें बहुत सतर्क रहने की जरूरत है. किसी भी चीज की पुष्टि करने के बाद ही लिंक पर क्लिक करना चाहिए.
image source-google
  • हैकर्स कई बार आपके सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स को हैक कर लेते हैं. आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में से किसी से भी पैसा मांगने लगते हैं. हालांकि, हैकिंग से बचने के लिए आप अपने किसी भी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को टू-फैक्टर्स ऑथेंटिकेशन के जरिए सिक्योर रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 1 जून को तहलका मचाने आ रहा है Motorola का ये जबरदस्त फोल्डेबल फोन,देखें फीचर्स

  • किसी भी लिंक बिना जाने किसी भी कीमत पर क्लिक न करें. कोशिश करें किसी चीज की पुष्टि आधिकारिक वेबसाइट से कर लें.
  • किसी अनजान के साथ मैसेज पर कोई डिटेल साझा न करें साथ ही जब आपको कोई इन्स्टाग्राम पर फॉलो करता है और मैसेज करता है तो भी सतर्कता बरतने की जरूरत है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you