हेल्थHeart Attack symptoms: महिलाओं को इन वजहों से होता...

Heart Attack symptoms: महिलाओं को इन वजहों से होता है हार्ट अटैक,भूल कर भी इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Heart Attack symptoms: वर्तमान में खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बन जाता है.

-

होमहेल्थHeart Attack symptoms: महिलाओं को इन वजहों से होता है हार्ट अटैक,भूल कर भी इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Heart Attack symptoms: महिलाओं को इन वजहों से होता है हार्ट अटैक,भूल कर भी इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Published Date :

Follow Us On :

Heart Attack symptoms: वर्तमान में खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को हार्ट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बन जाता है. हार्ट अटैक में ब्लड फ्लो ब्लॉक हो जाता है, जिससे हार्ट तक ब्लड सर्कुलेट नहीं हो पाता है. हाल फिलहाल के यह समस्या महिलाओं में अधिक देखी जा रही है.

Heart Attack symptoms
Heart Attack symptoms

जानकारों के मुताबिक 40 साल से ज्यादा की महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा अन्य की अपेक्षा ज्यादा होता है. और सोचने वाली बात यह है कि इसका लक्षण महिलाओं के पहले से ही दिखने लगता है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि महिलाओं में ऐसे कौन कौन से लक्षण है जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. और कैसे इन लक्षणों को समय रहते पहचान कर सही उपचार कराया जा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं महिलाओं में हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों के बारे में डिटेल से.

Heart Attack symptoms: हार्ट अटैक के लक्षण

हड्डियों में दर्द होना

जिन महिलाओं को हार्ट की समस्या होने लगती है उनमें पहले से ही गर्दन, लोवर, अपर बैक, हाथ-पैर और कंधों में दर्द होने लगता है

चेस्ट पेन होना (Heart Attack symptoms)

चेस्ट पेन और डिसकंफर्ट हार्ट अटैक का सबसे पहला लक्षण है. ये दर्द हल्का या तेज़ हो सकता है. ऐसे में आपको जब ऐसा दर्द महसूस हो तो जल्दी से डॉक्टर से सलाह ले. ऐसे में आपके जान को खतरा नहीं हो सकता है.

चक्कर और कमज़ोरी होना

महिलाओं में अक्सर देखा जाता है कि उन्हें हार्ट अटैक आने से पहले चक्कर और कमज़ोरी फील होने लगती है. साथ ही सर दर्द, सांस भी चढ़ने लगता है.

असामान्य हार्ट रेट

हार्ट अटैक से पहले हार्ट सही से कार्य नहीं करता है. जिसके चलते हार्ट रेट नॉर्मल ना रहकर तेज या धीमा रहता है. ऐसा होने पर यह बड़ी वजह हो सकती है. ऐसे में तुरत इसका इलाज करवाना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Yoga for brain: दिमाग के शक्ति को बढ़ाएंगे ये योग,चंद दिनों में दिखेगा फर्क

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you