टेकAC Tips: AC चलने पर अगर आपका बिजली बिल...

AC Tips: AC चलने पर अगर आपका बिजली बिल आता है ज्यादा तो अपनाएं ये टिप्स,होगी खूब बचत

-

होमटेकAC Tips: AC चलने पर अगर आपका बिजली बिल आता है ज्यादा तो अपनाएं ये टिप्स,होगी खूब बचत

AC Tips: AC चलने पर अगर आपका बिजली बिल आता है ज्यादा तो अपनाएं ये टिप्स,होगी खूब बचत

Published Date :

Follow Us On :

AC Tips: गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है और इसलिए अब घरों में AC का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा. वैसे तो एयर कंडीशनर थोड़े महंगे होते हैं. लेकिन आज के समय में यह एक बहुत उपयोगी डिवाइस है जिसका इस्तेमाल काफी सारे लोग करते हैं. अगर आपने भी नया AC लिया है तो बता दें कि एयर कंडीशनर के इस्तेमाल के कारण बिजली बिल भी थोड़ा ज्यादा आता है. क्योंकि एसी का सिस्टम लगभग हर एक घंटे में 3.5 किलोवाट बिजली की खपत करता है. अगर आप भी इस बात से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपके बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर देंगे.

ऐसे कम कर सकते हैं बिजली का बिल

अगर आप नया AC लेने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि हाई एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग वाला एसी ही चुनें. क्योंकि ये आपके एसी द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की मात्रा को काफी प्रभावित करता है. आपका एसी जितनी ज्यादा रेटिंग का होगा वो उतनी ही कम बिजली की खपत करेगा. AC का इंस्टॉलेशन सही होना भी बहुत जरूरी है. अगर आपका एसी सही इंस्टॉल नहीं है तो वो ज्यादा ऊर्जा का उपयोग करेगा जिससे आपके बिजली का बिल बढ़ सकता है.

AC TIPS
Panasonic Split AC

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके एसी पर सीधी धूप ना पड़े, क्योंकि अगर एसी पर धूप नहीं पड़ेगी तो वो जल्दी ठंडा होगा और काफी समय तक ठंडक रहेगी. जिससे बिजली की खपत काफी कम होगी. AC की नियमित सर्विस करवाना भी बहुत जरूरी है. इससे कम ऊर्जा का इस्तेमाल होता है और बिजली बिल भी काफी हद तक कम आता है.

कमरा ठंडा होने पर बंद कर दें AC

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो लगातार AC चलाते रहते हैं जबकि ऐसे लोगों को चाहिए कि जब उनका कमरा खूब ठंडा हो जाए तो कुछ समय के लिए AC को बंद कर दें. इससे भी बिजली का बिल काफी कम आएगा.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : बिना सेट-टॉप के अब Free में चलेगा आपका TV,जानें कैसे मिलेगा फायदा

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you