लाइफस्टाइलYoga for brain: दिमाग के शक्ति को बढ़ाएंगे ये...

Yoga for brain: दिमाग के शक्ति को बढ़ाएंगे ये योग,चंद दिनों में दिखेगा फर्क

-

होमलाइफस्टाइलYoga for brain: दिमाग के शक्ति को बढ़ाएंगे ये योग,चंद दिनों में दिखेगा फर्क

Yoga for brain: दिमाग के शक्ति को बढ़ाएंगे ये योग,चंद दिनों में दिखेगा फर्क

Published Date :

Follow Us On :

Yoga For Brain: योग अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है और यह तब भी लागू होता है जब हमें तनाव को कम करने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की बात आती है. योग, मुद्रा और आसन जैसी कई तकनीकों का मेल है, जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है.अगर आप भी अपने तनाव को कम और ब्रेन की शक्ति को बढ़ाना चाहती हैं तो रोजाना इन योगासन को जरूर करें –

दिमाग की शक्ति को बढ़ाएंगे ये योग (yoga for brain)

भ्रमण प्राणायाम

भ्रमण प्राणायाम मुख्य रूप से सांस लेने- छोड़ने से संबंधित होता है. इसे ब्रीदिंग तकनीक भी कह सकते हैं. इसे करना बहुत सरल है. इसे करने के लिए जब आप टहलते हैं, तब उस समय करें। टहलने के दौरान शरीर को सीधा रखते हुए सांस धीरे-धीरे लें. जब अच्छी तरह से गहरी सांस ले लें, तो उसके बाद सांस छोड़ दें. ध्यान रहे कि सांस लेने से ज्यादा समय आपको सांस छोड़ते समय लगाना है. सांस को 5 से 7 कदमों के बीच तक अंदर ही रोके कर रखें और फिर धीरे-धीरे सांस को छोड़ें. इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार जरूर दोहराएं. यह प्राणायाम नकारात्मक भावनाएं जैसे क्रोध, झुंझलाहट, निराशा और चिंता से मुक्त करता है. एकाग्रता, स्मृति और आत्म विश्वास को बढ़ाता है.

वज्रासन

यह आसन हृदयगति को नियंत्रित रखता है और स्ट्रेस हार्मोन “कॉर्टिसोल” को घटाकर तनाव कम करता है. इसके अभ्यास से जांघों और पिंडलियों की नसें-मांसपेशियां मजबूत बनती हैं. पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, पीठ और पैर दर्द में आराम मिलता है. इसे करने के लिए फर्श पर दोनों पैर सामने की ओर फैलाकर सीधे बैठें. दोनों हाथों को कुल्हे के पास ले जाकर फर्श पर टिकाएं. इस दौरान शरीर का पूरा भार हाथों पर न आए. अब पहले दायां, फिर बायां पैर मोड़कर कूल्हे के नीचे रखें. अब यह सुनिश्चित करें कि दोनों जांघें और पैर के अंगुठे आपस में सटे हों.

ताड़ासन

ताड़ासन हमारे शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाता है. इस आसन के दौरान गहरी सांस लेने के कारण फेफड़ा फैलता है और इसकी सफाई हो जाती है. ताड़ासन करने से एक्रगता बनी रहती है. यही नहीं, इस आसन को करने से श्वास सतुंलित रहती है. आसान को करने के लिए सबसे पहले आप खड़े हो जाएं. ध्यान रहे कि इस आसान को करते समय कमर और गर्दन झुकनी नहीं चाहिए. अब अपने दोनों हाथों को ऊपर करें और धीरे-धीरे सांस लेते हुए शरीर को खीचें. इस आसान को आप 2-4 मिनट तक करें और फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं.

ये भी पढ़ें:Yoga for sleep: नहीं आती है नींद तो करें ये योगासन, बिस्तर पर पड़ते ही सो जाएंगे

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you