लाइफस्टाइलHealth Tips : 40 के बाद सेहत का इस...

Health Tips : 40 के बाद सेहत का इस तरह रखें ख्याल,दूर रहेंगी कई बीमारी,एकदम रहेंगे फिट

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips : 40 के बाद सेहत का इस तरह रखें ख्याल,दूर रहेंगी कई बीमारी,एकदम रहेंगे फिट

Health Tips : 40 के बाद सेहत का इस तरह रखें ख्याल,दूर रहेंगी कई बीमारी,एकदम रहेंगे फिट

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips : 40 की उम्र आते आते इंसान की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती है. जैसे टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस आदि. ऐसे में जरूरत है आपको अपने सेहत का खास ख्याल रखने की. आपको 40 साल के बाद डाइट, खानपान आदि में बदलाव करने की जरूरत होती है. अगर आप इस उम्र में अपने सेहत का खास ख्याल नहीं रखते हैं तो आपको आगे बहुत परेशानी हो सकता है. इसके अलावा आप कई बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं.

Health Tips
Health Tips

Health Tips : हेल्थी डाइट लें

जैसे जैसे इंसान का उम्र बढ़ते जाता है वैसे वैसे शरीर को अधिक मात्रा में प्रोटीन, कैलोरी की आवश्यकता होती है. ऐसे में हमे जरूरी है एक संतुलित आहार लेने की.. आपको भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इस दौरान प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. धूम्रपान और शराब से परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें : Fruit Face Packs : गर्मियों में फ्रूट फेस पैक से पाएं चमकती त्वचा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Health Tips : नमक को परहेज करें

मोटापे और दिल की बीमारियों से बचने के लिए खाने में सैचुरेटेड फैट, ट्रांसफैट, कोलेस्ट्रॉल, नमक और शक्कर का सेवन कम से कम कर देना चाहिए.

ठीक तरीके ने नींद लें

पर्याप्त नींद लेना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है. डॉक्टर्स के मुताबिक किसी इंसान को हर रोज कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूरी है.

नियमित हेल्थ चेकअप कराएं

40 के उम्र के बाद इंसान को नियमित स्वास्थ्य जांच करवाना चाहिए. ताकि आपको समय समय पर अपनी शारीरिक स्थिति का ज्ञान हो सके.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you