बिजनेसपर्सनल फाइनेंसSenior Citizen Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे शानदार...

Senior Citizen Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे शानदार हैं ये योजनाएं,बुढ़ापे में मिलेगा भरपूर पैसा

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसSenior Citizen Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे शानदार हैं ये योजनाएं,बुढ़ापे में मिलेगा भरपूर पैसा

Senior Citizen Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे शानदार हैं ये योजनाएं,बुढ़ापे में मिलेगा भरपूर पैसा

Published Date :

Follow Us On :

Senior Citizen Scheme: अगर आप वरिष्ठ नागरिक है और निवेश पर सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी योजनाएं बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं,जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं. पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में अगर आप निवेश करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलेगा. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू इन स्कीम के बारे में.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अगर कोई सीनियर सिटीजन अपना खाता खुलवाता है तो उन्हें इनकम टैक्स की धारा 80C के अंतर्गत छूट मिलती है.इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 8:10 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलता है.

Senior Citizen Scheme
FD

FD

अगर आप एफडी में निवेश करने पर भी आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. एफडी की मैच्योरिटी की अवधि 5 साल के लिए होती है. लेकिन इसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं और आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो आप इसे 5- 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है. यदि आप भी ज्यादा ब्याज की चाह रखते हैं तो FD को करवाना सबसे बढ़िया विकल्प रहेगा.

मंथली इनकम स्कीम

मंथली इनकम स्कीम के तहत कोई सिंगल व्यक्ति या पति – पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके बाद 5 साल तक निवेश कर सकते हैं. जमा की गई राशि पर 7.2 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है. उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you