बिजनेसपर्सनल फाइनेंसLIC पॉलिसी करवाने से पहले इन जरूरी बातों का...

LIC पॉलिसी करवाने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम 

LIC Policy Tips:लोग अपनी आर्थिक जरूरत को पूरा करने और भविष्य की आर्थिक सुरक्षा के लिए एलआईसी की पॉलिसी को करवाते हैं इसलिए आज हम आपको उस जानकारी को देने वाले हैं जो आपको एलआईसी की पॉलिसी करवाने से पहले जरूर पढ़नी चाहिए.

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसLIC पॉलिसी करवाने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम 

LIC पॉलिसी करवाने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम 

Published Date :

Follow Us On :

LIC Policy Tips: आज के समय में लोगों को आर्थिक सुरक्षा की सबसे बड़ी चिंता रहती है और इसीलिए लोग अपनी आर्थिक जरूरत को पूरा करने और भविष्य की आर्थिक सुरक्षा के लिए एलआईसी की पॉलिसी को करवाते हैं इसलिए आज हम आपको उस जानकारी को देने वाले हैं जो आपको एलआईसी की पॉलिसी करवाने से पहले जरूर पढ़नी चाहिए और इन बातों अगर आप ध्यान नहीं रखते तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

लें एक से अधिक एजेंट की राय 

जब आप LIC पॉलिसी को करवाने के लिए अपने किसी एजेंट से संपर्क करते हैं तो कई बार ऐसा देखा जाता है कि वह एजेंट अपनी सुविधा और जिस पॉलिसी में उसको कमीशन ज्यादा मिले उसके हिसाब से वह आपको उस पॉलिसी के बारे में बताता है लेकिन हमेशा आप कई LIC प्लान के बारे में समझें कुछ और अन्य एजेंट से पॉलिसी के बारे में जानें. हो सके तो 
एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी सर्च करें और इसके बाद ही किसी पॉलिसी को लें.

ये भी पढ़ें: RBI ने बैंक ऑफ़ बड़ौदा पर किया ये बड़ा एक्शन,इन ग्राहकों को होगी परेशानी 

करें पूरी जानकरी 

जब आप पॉलिसी करवाएं तो थोड़ा सोचने समझने के लिए और कैलकुलेशन करने के लिए समय लें और जिस पॉलिसी के बारे में आपके एजेंट या किसी पर अन्य ने बताया है उस पर पूरा गुणा भाग करें कि आपको कितना पैसा LIC को जमा करना पड़ेगा और कितने रूपये का फायदा आपको मिलेगा. इसके साथ ही किन-किन अतिरिक्त फायदों को LIC दे रही है उसका भी ध्यान रखें और उसके बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचे.

बनाकर रखें प्रीमियम का बजट 

LIC पॉलिसी एक बार हो तो जाती है लेकिन उसे चलाने में कई बार लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि पॉलिसी प्रीमियम समय से भरा नहीं जाता इसलिए कभी भी जब आप पॉलिसी करवाएं तो हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी कंडीशन में आपकी पॉलिसी ना टूटे और इसीलिए अपने बजट के हिसाब से मासिक,तिमाही,छमाही या सालाना समय पर उस पॉलिसी का पैसा जमा करने की व्यवस्था करके रखें.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Assembly Election 2023 :5 राज्यों में चुनाव का हुआ ऐलान,इस तारीख को होगी वोटिंग

Assembly election 2023: केंद्रीय चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़,...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you