लाइफस्टाइलProtein Powder Recipe : मसल्स बनाने के लिए घर...

Protein Powder Recipe : मसल्स बनाने के लिए घर पर ही बनाएं प्रोटीन पाउडर, मिलेगा शरीर को जबरदस्त पावर

-

होमलाइफस्टाइलProtein Powder Recipe : मसल्स बनाने के लिए घर पर ही बनाएं प्रोटीन पाउडर, मिलेगा शरीर को जबरदस्त पावर

Protein Powder Recipe : मसल्स बनाने के लिए घर पर ही बनाएं प्रोटीन पाउडर, मिलेगा शरीर को जबरदस्त पावर

Published Date :

Follow Us On :

Protein Powder Recipe : प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीज है. प्रोटीन अगर हमें न मिले तो हम ज्यादा दिनों तक जिंदा नहीं रह सकते हैं. प्रोटीन शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं में मौजूद होता है. प्रोटीन शरीर में कोशिकाओं और टिशूज को बनाता है और टूट-फूट में इसकी मरम्मत करता है. साथ स्किन, बाल, नेल्स, हड्डी, मसल्स और शरीर के अंगों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

Protein Powder Recipe
Protein Powder Recipe

प्रोटीन ब्लड क्लॉटिंग, फ्लूड बैलेंस, इम्यून सिस्टम, आंखों की रोशनी, हार्मोन, एंजाइम, शरीर के विकास, प्रेग्नेंसी आदि कई कामों में सक्रिय भूमिका निभाता है. चूंकि प्रोटीन से मसल्स का ग्रोथ होता है जिसे वजह से आजकल जिम में जाने वाले अधिकांश लोग प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. वहीं डॉक्टर्स के मुताबिक ज्यादा प्रोटीन सेहत के लिए हानिकारक होता है. वहीं इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. चलिए इसे बनाने की विधि जानते हैं….

ये भी पढ़ें : Makhana Benefits : डायबिटीज समेत इन बीमारियों में बेहद ही फायदेमंद हैं ये मखाने, जानें इसे खाने का सही तरीका

Protein Powder Recipe : बादाम-पिश्ता वाला प्रोटीन पाउडर

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले बादाम और पिश्ता को थोड़ा सा रोस्ट कर लें और इसके बाद ग्राइंडर में बारीक पीस लें. इसके बाद सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और तरबूज के बीज को भी इसी तरह रोस्ट कर लें और पीस लें. अब सीड्स और बादाम के पाउडर को एक साथ मिला दें और इसका रोज सेवन करें.

केसर-इलाइची प्रोटीन पाउडर

हम सब जानते हैं कि चना दाल पौष्टिक तत्व से भरपूर होता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को थोड़ा सा रोस्ट कर लें. इसमें बादाम और सीड्स के पाउडर को मिला दें. अब इसमें इलाइची और केसर को पीस कर मिला दें.

प्रोटीन चॉकलेट पाउडर

अगर आपको चॉकलेट खाना बहुत पसंद है तो आप बादाम और सीड्स के पाउडर में थोड़ा स्किम मिल्क पाउडर और कोकोआ पाउडर मिला दें. आपका चॉकलेट प्रोटीन पाउडर तैयार हो जाएगा. इसके बाद आप इसे आपके जरूरत के हिसाब से खा सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you