शिक्षाCRPF Bharti 2023 : फौजी बनने का सपना होगा...

CRPF Bharti 2023 : फौजी बनने का सपना होगा साकार,सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के 9000 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास कर सकेंगे आवेदन

CRPF Constable Recruitment 2023: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किए हैं. इस भर्ती अभियान के तहत 9,000 से अधिक कॉन्स्टेबल (तकनीकी और ट्रेडमैन) के पदों पर भर्ती किया जाना है.

-

होमशिक्षाCRPF Bharti 2023 : फौजी बनने का सपना होगा साकार,सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के 9000 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास कर सकेंगे आवेदन

CRPF Bharti 2023 : फौजी बनने का सपना होगा साकार,सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के 9000 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास कर सकेंगे आवेदन

Published Date :

Follow Us On :

CRPF Bharti 2023 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किए हैं. इस भर्ती अभियान के तहत 9,000 से अधिक कॉन्स्टेबल (तकनीकी और ट्रेडमैन) के पदों पर भर्ती किया जाना है. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि, इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. बता दे आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च 2023 से शुरू हो जायेंगे.

CRPF Bharti 2023
CRPF Bharti 2023(Image Source-File Photo)

जारी अधिसूचना के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन 27 मार्च 2023 से शुरू होंगे और 25 अप्रैल तक चलेंगे. उम्मीदवार 25 अप्रैल तक ही फीस जमा कर सकते हैं. भर्ती परीक्षा 01 से 13 जुलाई तक आयोजित की जाएगी जिसके एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले ही जारी कर दिया जायेगा. अभ्यर्थी सीआरपीएफ के अधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

महिलाओं को भी मिलेगी जगह

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) में कॉन्स्टेबल की कुल 9,212 पर रिक्तियां निकाली गई है. जिसमें 9,105 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए और 107 पद महिलाओं के लिए तय किया गया है. ऐसे में यह महिला उम्मीदवार से लिए सुनहरा मौका है. जब वे अपने सपने को साकार कर सकती है. इन पदों के लिए वेतन पे लेवल 3 के तहत 21,700 – 69,100 रुपये तय किया गया है.

शैक्षणिक योग्यता

वैसे उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए और ड्राइवर पोस्ट के लिए हैवी ड्राइविंग लाइसेंस मांगा गया है.

आयु सीमा

वैसे उम्मीदवार जो कॉन्स्टेबल ड्राइवर पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी अधिकतम आती 21 वर्ष और न्यूनतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए. वहीं अन्य पोस्ट के लिए अधिकतम आयु 18 और न्यूनतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल टेक्निकल और ट्रेड्समैन भर्ती 2023 नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी

CRPF Bharti 2023 : चयन प्रक्रिया

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST)
  • फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)
  • ट्रेड टेस्ट,
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल टेस्ट

CRPF Bharti 2023 : आवेदन शुल्क

पुरुष उम्मीदवार जो सामन्य , ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों से आते हैं उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 100 देने पड़ेंगे. जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, महिला (सभी श्रेणियों) उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें: NEET PG Counselling : नीट पीजी का रिजल्ट हुआ जारी, इस दिन से शुरू हो सकती है काउंसलिंग, जानें डिटेल

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you