शिक्षाBA और B. Com में क्या है अंतर? कौन...

BA और B. Com में क्या है अंतर? कौन से कोर्स में मिलती है अच्छी सैलरी,पढ़ें पूरी डिटेल

अगर आप 12 वीं की पढ़ाई पूरी करके आगे ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहते है. लेकिन आपको BA और B.Com को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है तो आइए इसे दूर करते हैं और जानते है कौन है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

-

होमशिक्षाBA और B. Com में क्या है अंतर? कौन से कोर्स में मिलती है अच्छी सैलरी,पढ़ें पूरी डिटेल

BA और B. Com में क्या है अंतर? कौन से कोर्स में मिलती है अच्छी सैलरी,पढ़ें पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

BA Vs B. Com: 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद युवाओं के मन में बीए बीएससी बीकॉम को लेकर कन्फ्यूजन बन जाता है. अगर आप भी इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके हैं और ग्रेजुएशन के कोर्स को लेकर कन्फ्यूजन में है लेकिन आपको फाइनेंशियल सेक्टर में अपना कैरियर बनाना है तो उसके लिए आपको दो ऑप्शन चुनना चाहिए जो है बीए इकोनॉमिक्स यानी बीकॉम, ये कोर्स तीन साल के होते है.

BA Vs B. Com

दरअसल, आज इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद अधिकतर युवाओं में इसी बात को लेकर कन्फ्यूजन बना रहता है कि अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई किस सेक्टर से की जाए ताकि उन्हें आगे चलकर अच्छी सैलरी के साथ जॉब मिल सके. कुछ छात्र बीएससी करने की सोचते हैं तो कुछ बीए तो वहीं कुछ बीकॉम करके जनरल एकाउंटिंग प्रोग्राम के तहत अपना करियर बनाने का प्लान कर लेते हैं. तो लिए आज इसी कन्फ्यूजन को दूर करते हैं और जानते हैं कौन है आपके लिए बेस्ट विकल्प?

B.Com और BA करने वाले छात्रों को मिलती है इतनी सैलरी

सबसे पहले बीकॉम वाले छात्रों की बात करें तो उन्हें अकाउंटेंट, बिजनेस एनालिटिक्स इकोनॉमिक्स, फाइनेंस ऑफिसर, कंसलटेंट, ऑडिटर और बिजनेस प्लानर के तौर पर जॉब ऑफर की जाती है. इनकी सैलरी शुरुआती दौर में 15 से 20 हजार रुपए से शुरू होती है. लेकिन आगे एक्सपीरियंस के अनुसार हर महीने की सैलरी 4 से 5 लाख रुपए हो जाती है.

वहीं बीए कराने वाले छात्रों को हर फील्ड में काम करने का मौका मिलता है. अब वह गवर्नमेंट सेक्टर के जॉब की बात करें तो टीचर, कलेक्टर, पुलिस, सामाजिक कार्यकर्ता, नेता, वकील यानी सभी तरह के सरकारी अफसर बनने का मौका होता है. जिनकी सैलरी अलग-अलग कैटेगरी में डिवाइड होती है. अगर आप किसी एक पुलिस के पद पर भर्ती होते हैं तो आपकी सैलरी 25 से 30 हजार रुपए के साथ शुरू होती है. इसके अलावा सभी पदों पर उनके अनुसार सैलरी दी जाती हैं.

BA और B.Com में क्या होगा है सिलेबस ?

सबसे पहले बात करें BA की तो, इसमें छात्रों को पांच सब्जेक्ट पढ़ाया जाते हैं. जिसमें इतिहास, भूगोल, इंग्लिश, राजनीतिक विज्ञान और हिंदी शामिल होता है. वहीं यह कोर्स 3 साल का होता है और इसके सभी ईयर में अलग-अलग सब्जेक्ट की पढ़ाई की जाती है. जबकि बीकॉम में छात्रों को इकोनॉमिक्स, अकाउंटिंग, बैंकिंग, बिजनेस लॉ, इंग्लिश, इनफॉरमेशन, टेक्नोलॉजी, मैथ्स और टैक्स से संबंधित सिलेबस पढ़ाए जाते हैं.

ये भी पढ़े: इंजीनियर बनने का है सपना, तो जानें NIT-IIT में फर्क, देखें कौन है आपके लिए बेस्ट

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you