टेकUP PET की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स...

UP PET की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स के चेहरे की पहचान करेगा AI, पकड़े गए तो जाना होगा जेल

UP PET में हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं. ऐसे में प्रशासन परीक्षा को लेकर सतर्कता बनाते हुए जांच के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ले रही है. आइए इसके बारे में जानते है..

-

होमटेकUP PET की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स के चेहरे की पहचान करेगा AI, पकड़े गए तो जाना होगा जेल

UP PET की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स के चेहरे की पहचान करेगा AI, पकड़े गए तो जाना होगा जेल

Published Date :

Follow Us On :

UP PET 2023: 28 और 29 अक्टूबर 2023 को आयोजित हो रही UP PET 2023 की परीक्षा 35 जिलों के 1058 केंद्रों पर होनी है. इस परीक्षा में 20 लाख 7000 कैंडिडेट शामिल होंगे अब इतनी बड़ी संख्या होने के बाद प्रशासन की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. ऐसे में उनकी सुरक्षा और रखरखाव के लिए प्रशासन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की पूरी मदद ली है.

दरअसल, किसी भी परीक्षा को शुरू करने से पहले अभ्यर्थियों की पहचान होती है ऐसे में इतनी भारी संख्या में परीक्षार्थियों के चेहरे की पहचान करना मुश्किल हो जाएगा. इसीलिए AI की मदद ली जा रही है और एआई पूरी तरह से मदद करने वाला है. अगर अभ्यर्थी चेहरे में विफल पाया जाता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी जिसकी जानकारी मुख्य सचिव दुर्गा शंकर ने बुधवार को एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सभी जिला अधिकारियों और मंडल आयुक्त को दी है.

जांच में AI पूरी करेगा मदद

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मुख्य सचिव की ओर से कहा गया कि, प्रशासन की मदद के लिए अभ्यार्थियों की पहचान और उनकी जांच से जुड़े सभी शर्तों को पूरा करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पूरी तरीके से मदद करने वाला है. इतना ही नहीं इसकी माध्यम से फेस रिकॉग्निजिशन की व्यवस्था की गई है अगर कुछ गड़बड़ पाया जाता है तो उसे अभ्यर्थी के खिलाफ फिर भी दर्ज कराई जाएगी.

देश भर के छात्र लेते हैं भाग

उन्होंने आगे कहा कि, इस परीक्षा को देने के लिए देश भर के लाखों अभ्यर्थी आते हैं और अभ्यर्थी सही समय पर केंद्र में पहुंच सके उनके आवागमन में किसी तरह की सुविधा न हो इसके लिए रेलवे और ट्रांसपोर्ट के अधिकारियों के साथ भी बैठक की जा चुकी है. जबकि परीक्षा में महिला विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रबंध किया गया है. वहीं कच्छ में निरीक्षकों की ड्यूटी लगने से पहले उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि वो कढ़ाई के साथ अनुपालन कर सके.

ये भी पढ़ें: गलती से भी कर लिया किसी की Call रिकॉर्डिंग, तो होगी 2 साल की जेल, जानें क्या है नियम

कब से कब तक और कहां होगी परीक्षा ?

• यह परीक्षा दो दिन 28 और 29 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में आयोजित हो रही है.

• इसमें 20 लाख 7000 अभ्यर्थी शामिल होंगे. जिसमें पुरुष और महिला दोनों शामिल होंगे.

• दोनों दिन आयोजित परीक्षा दो मीटिंग पहले 10:00 बजे से 12:00 बजे तक और दूसरी दोपहर 3:00 बजे से 5:00 बजे तक चलेगी.

• इस परीक्षा का आयोजन 35 जनपदों में 1058 केंद्र सहारनपुर, बिजनौर, देवरिया, गोंडा, लखीमपुर खीरी, मथुरा, बस्ती, आजमगढ, हरदोई, अयोध्या, झांसी, आगरा, मिर्जापुर, कानपुर नगर, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, प्रयागराज जैसे तमाम जगहों पर आयोजित होगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you