शिक्षाबच्चों को अब स्कूलों में मिलेगा आधार जैसा ID...

बच्चों को अब स्कूलों में मिलेगा आधार जैसा ID Card,जानें क्या है मोदी सरकार की ये One School, One ID योजना

One School, One ID: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में चल रही केंद्र सरकार अब स्कूली छात्रों को 'एक देश, 'एक आईडी, से जोड़ने की योजना बना रही है.

-

होमशिक्षाबच्चों को अब स्कूलों में मिलेगा आधार जैसा ID Card,जानें क्या है मोदी सरकार की ये One School, One ID योजना

बच्चों को अब स्कूलों में मिलेगा आधार जैसा ID Card,जानें क्या है मोदी सरकार की ये One School, One ID योजना

Published Date :

Follow Us On :

One School, One ID: प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र में चल रही भाजपा सरकार लगातार प्रदेश की जनता और स्कूली बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक योजना ला रही है. वैसे तो आईडी प्रूफ के लिए स्कूलों में ID Card दिए जाते हैं ताकि बच्चों का वेरिफिकेशन हो सके कि बच्चा इसी स्कूल का छात्र है. अब ऐसे में भारत सरकार जल्द ही एक देश एक आईडी (One School, One ID) सभी स्कूली छात्रों के लिए लागू करने की घोषणा कर सकती हैं.

वहीं इसके तहत छात्रों को एक यूनिक कोड दिया जाएगा और उनके माता-पिता की समिति भी चाहिए होगी. ये थीम नई शिक्षा नीति 2020 से ही केंद्र शिक्षा मंत्रालय की ओर से उच्च शिक्षा और प्राइमरी तक के सभी छात्रों के लिए वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी की शुरुआत की गई थी.

जल्द मिलेगा सभी छात्रों को APAR I’d

शिक्षा मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्कूली छात्रों के लिए APAR I’d बनाने का निर्देश दे दिया गया है. इस बैठक की अध्यक्षता AICTI के अध्यक्ष ग सीतारमण ने किया और इसमें नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCRF) पूरे भारत में छात्र-छात्राओं के लिए नया QR कोड भी जारी किया जाएगा. इससे छात्रों को उनके करियर में आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी.

माता-पिता की चाहिए होगी सहमति

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पूरी प्रक्रिया के दौरान माता-पिता की समिति आवश्यक होगी. अगर माता-पिता की समिति मिलती है तब जाकर काम में आगे बढ़ाया जाएगा. वरना काम को वही रोक दिया जाएगा. हालांकि, माता-पिता के द्वारा दिए गए सहमति को सरकार द्वारा गोपनी रखा जाएगा और जानकारी को केंद्रीय एकत्रित जिला और सूचना प्रणाली का एजुकेशन प्लस पोर्टल (UDISE) पर स्कूल को अपलोड करने की दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: BA और B. Com में क्या है अंतर? कौन से कोर्स में मिलती है अच्छी सैलरी,पढ़ें पूरी डिटेल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you