शिक्षाNEET PG Counselling : नीट पीजी का रिजल्ट हुआ...

NEET PG Counselling : नीट पीजी का रिजल्ट हुआ जारी, इस दिन से शुरू हो सकती है काउंसलिंग, जानें डिटेल

NEET PG Counselling : हाल ही में नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नीट पीजी रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं.

-

होमशिक्षाNEET PG Counselling : नीट पीजी का रिजल्ट हुआ जारी, इस दिन से शुरू हो सकती है काउंसलिंग, जानें डिटेल

NEET PG Counselling : नीट पीजी का रिजल्ट हुआ जारी, इस दिन से शुरू हो सकती है काउंसलिंग, जानें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

NEET PG Counselling : हाल ही में नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नीट पीजी रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में पास कर चुके हैं, उनका पूरा ध्यान नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- पोस्ट ग्रेजुएट यानी NEET PG 2023 की काउंसलिंग प्रक्रिया पर है. हालांकि, उम्मीदवार अपने स्कोर ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर 25 मार्च से चेक कर सकेंगे.

NEET PG Counselling
NEET PG Counselling

नीट पीजी 2023 में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवारों को NEET PG Counselling के लिए आवेदन करना होगा. बता दे अखिल भारतीय कोटा की 50 प्रतिशत सीटों के लिए उम्मीदवारों को mcc.nic.in पर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) के पास फॉर्म अप्लाई करना होगा. वही राज्य कोटे की सीटों के लिए उन्हें संबंधित राज्य प्राधिकरणों के माध्यम से पंजीकरण करना होगा.

बता दे इस वर्ष एनबीई द्वारा एमडी/ एमएस/ डीएनबी/ डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट ऑफ भी जारी की गई है. वहीं एनईईटी पीजी कट-ऑफ सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए 291, सामान्य-पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 274 और एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 257 है.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी थी याचिका (NEET PG Counselling)

पिछले महीने NEET PG स्थगन याचिका की सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट में बताया गया था कि NBE 15 जुलाई से NEET PG काउंसलिंग शुरू करना चाहता है. यह उन याचिकाकर्ताओं के जवाब में था जिन्होंने तर्क दिया था कि भले ही नीट पीजी मार्च में आयोजित किया जाता है, लेकिन काउंसलिंग 11 अगस्त से पहले शुरू नहीं हो सकती है क्योंकि इस अवधि में इंटरशिप कराया जाता है. ऐसे में केंद्र सरकार ने कहा था कि जो अभ्यर्थी 15 जुलाई तक अपना इंटर्नशिप पूरी नहीं करते हैं और बिना प्रमाण पत्र के हैं, तो उन्हें इसमें भाग लेने की अनुमति दी जायेगी.

ये भी पढ़ें: BOI PO 2023 एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें तुरंत डाउनलोड

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you