बिजनेसजमीन खरीदने से पहले जहन में बैठा लें ये...

जमीन खरीदने से पहले जहन में बैठा लें ये 5 बातें, वर्ना जीवन भर दौड़ते रह जायेंगे कोट कचहरी

-

होमबिजनेसजमीन खरीदने से पहले जहन में बैठा लें ये 5 बातें, वर्ना जीवन भर दौड़ते रह जायेंगे कोट कचहरी

जमीन खरीदने से पहले जहन में बैठा लें ये 5 बातें, वर्ना जीवन भर दौड़ते रह जायेंगे कोट कचहरी

Published Date :

Follow Us On :

Land Buying tips: आज के समय लोग प्रॉपर्टी में अधिक इन्वेस्ट करते हैं. लेकिन कई बार प्रॉपर्टी खरीदने समय कुछ छोटी गलतियां लोगों को उनके द्वारा खरीदी जा रही प्रॉपर्टी से वंचित कर देता है. क्योंकि लोग प्रॉपर्टी खरीदते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जो उन्हें नहीं करना चाहिए. अगर आप भी प्रॉपर्टी खरीदने का प्लानिंग कर रहे हैं तो आज नीचे बताए गए कुछ स्टेप को ध्यान से पढ़ें और जमीन खरीदने से पहले इसे जरूर फॉलो करें, वरना आपके साथ भी फ्रॉड हो सकता है.

Land Buying tips

जमीन खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

• जमीन का असली मालिक

कई बार जमीन को ब्रोकर के माध्यम से देखा जाता है. लेकिन ब्रोकर बीच में आपके साथ कुछ ऐसा झोल कर बैठता है. जिसकी वजह से आपको लाखों-करोड रुपए का नुकसान उठाना पड़ जाता है. इसीलिए जमीन खरीदने से पहले आप उसे जमीन के असली मालिक से जरूर बात करें और उसे उसे जमीन से जुड़ी सारी जानकारी को इकट्ठा कर लें. कोशिश करें कि बिना प्रॉपर्टी के मालिक का जमीन न खरीदें.

• सब रजिस्ट्रार दफ्तर में जांच करें

प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आपको उसे प्रॉपर्टी से जुड़ी कागजात के बारे में जानकारी होना चाहिए. ताकि आपके साथ कोई फ्रॉड ना हो सके इसके लिए आपको उस प्रॉपर्टी के मालिक के साथ या फिर स्वयं सब रजिस्टार दफ्तर में जाकर जमीन से जुड़ी कागजात को चेक करना चाहिए. क्योंकि आज के समय में बीच में बना ब्रोकर आपके साथ आपको झांसे देकर आपके साथ फ्रॉड कर देता है.

• जमीन के दस्तावेज का वेरिफिकेशन

जमीन खरीदने से पहले आपको उसे जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज का सही से जांच करना चाहिए. अगर दस्तावेज में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नजर आती है तो उसे प्रॉपर्टी को खरीदने से तुरंत मना कर दें. वरना आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है और आपको जमीन नहीं कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पर सकते हैं.

• जमीन का खसरा नंबर जांचें

खसरा नंबर से उस जमीन की से जुड़ी हर जानकारी मिल जाती है. जिस जमीन को आप खरीदना चाहते हैं या बेचना चाहते हैं. खासकर अगर आप जमीन घर बनवाने के लिए खरीद रहे हैं तो या आपके बेहद कम आ सकता है और इससे पता चल सकता है कि आप वह जमीन रेजिडेंशियल परमिशन के अंतर्गत आता है कि नहीं. क्योंकि प्रॉपर्टी कमर्शियल या इंडस्ट्रियल हो तो उस जमीन को भूलकर नहीं खरीदना चाहिए.

• जमीन से जुड़ा कोई केस तो नहीं

जमीन खरीदने से पहले सबसे जरूरी बात आपको उसे जमीन से जुड़ी कागजात के साथ-साथ यह भी देखना होगा कि उसे जमीन पर किसी तरह का कोई केस या मामला तो नहीं चल रहा है. अगर ऐसा है तो उसे जमीन को खरीदने से तुरंत इनकार कर दे वरना आपको जमीन तो नहीं मिलेगी लेकिन आपको कोट-कचहरी का चक्कर लगाना पड़ जाएगा.

ये भी पढ़े : Health Insurance Policy: कैसे जिंदगी के साथ और जिंदगी के बाद काम आता है लाइफ इंश्योरेंस,जानें बेहतरीन फायदे  

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you