टेकहैकर्स भी नहीं कर पाएंगे बाल बांका, बस फोन...

हैकर्स भी नहीं कर पाएंगे बाल बांका, बस फोन में कर लें ये सेटिंग,बच जाएगी पर्सनल इन्फोर्मेशन

-

होमटेकहैकर्स भी नहीं कर पाएंगे बाल बांका, बस फोन में कर लें ये सेटिंग,बच जाएगी पर्सनल इन्फोर्मेशन

हैकर्स भी नहीं कर पाएंगे बाल बांका, बस फोन में कर लें ये सेटिंग,बच जाएगी पर्सनल इन्फोर्मेशन

Published Date :

Follow Us On :

Smartphone Security tips: देश में हैकर्स और हैकिंग का सिस्टम तेजी से आगे बढ़ रहा है. एक तरफ साइबर क्राइम ब्रांच मामले को निपटने में लगी है तो दूसरी तरफ 10 मामले तैयार बैठे हैं. आज के समय में लोग मोबाइल इस्तेमाल करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं. जिसकी वजह से उन्हें अपने पर्सनल इनफॉरमेशन और मोबाइल में मौजूद जरूरी दस्तावेज खोने पड़ जाते हैं. हैकर्स इतनी शानदार तरीके से लोगों को गुमराह कर झासा में फंसा लेते हैं. जब तक लोगों को इस बात की जानकारी लगती है तब तक उनका काम तमाम हो चुका होता है. अगर आप भी हैकर्स से अपने स्मार्टफोन को और पर्सनल इनफॉरमेशन को बचाना चाहते हैं तो नीचे बताएंगे कुछ स्टेप को फॉलो करें. आइए जानते है.

फोन को हमेशा लॉक रखें

आप अपने स्मार्टफोन में हमेशा लॉक रखें. इसके लिए आप पीन, पैटर्न या फिर पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हैकर्स को आसानी होती है और आपके मोबाइल फोन में मौजूद जरूरी कागजों को चुटकियों में उड़ा ले जाते हैं. इसीलिए एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन में हमेशा पासवर्ड डाल कर रखें.

ये भी पढ़े: Laptop Care Tips: आपका लैपटॉप चल रहा है स्लो,तो फौरन करें ये काम,हो जाएगा एकदम नया 

पासवर्ड को डिसेबल करें

आपको अपने मोबाइल फोन में पासवर्ड इस्तेमाल करते समय भी एक जरूरी बात ध्यान में रखना चाहिए. कोशिश करें की सेटिंग में जाकर पासवर्ड सहेजने से डिसेबल को एक्टिव कर लें. अगर आप ऐसा करते हैं तो हैकर्स की कोशिश के बावजूद भी आपका पासवर्ड नहीं पता लग पाएगा. इसके अलावा अगर हैकर्स आपकी मोबाइल फोन को हैक करना चाहता है तो आपको तुरंत नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा.

यहां से डाउनलोड करें ऐप्स

मोबाइल फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड करना है तो आप प्ले स्टोर (Play Store) का इस्तेमाल करें. अगर आपके मोबाइल फोन पर टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से किसी तरह का कोई लिंक आता है और आपको कहा जाता है कि, आप इस लिंक के माध्यम से इस ऐप को डाउनलोड करें तो भूल कर भी ये गलती ना करें. क्योंकि हैकर्स इस लिंक में कुछ ऐसे फर्जी वेबसाइट को जोड़कर रखते हैं जिसकी वजह से आपका डाटा चोरी हो जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

1 हजार से भी कम दाम में मिल रही शानदार खूबियां वाली ये Smartwatch,फटाफट करें ऑर्डर

Cheapest Smartwatch: आज मार्केट में लोगों के बीच स्मार्टवॉच...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you