टेकLaptop Care Tips: आपका लैपटॉप चल रहा है स्लो,तो...

Laptop Care Tips: आपका लैपटॉप चल रहा है स्लो,तो फौरन करें ये काम,हो जाएगा एकदम नया 

-

होमटेकLaptop Care Tips: आपका लैपटॉप चल रहा है स्लो,तो फौरन करें ये काम,हो जाएगा एकदम नया 

Laptop Care Tips: आपका लैपटॉप चल रहा है स्लो,तो फौरन करें ये काम,हो जाएगा एकदम नया 

Published Date :

Follow Us On :

Laptop Care Tips: आजकल बिना लैपटॉप के काम करना बहुत मुश्किल है. खासतौर पर तब, जब आप टेक या इनफॉर्मेशन जैसे पेशे से जुड़े हुए हों. ऐसे में आजकल हर कोई लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहा है. कई बार लैपटॉप के स्लो काम करने की वजह से हमारा काम काफी धीमा हो जाता है. दरअसल, ऐसा हमारी गलतियों की वजह से ही होता है. ऐसे में हम आज आपको कुछ टिप्स देंगे जिनका पालन कर आप अपने लैपटॉप की स्पीड को वापस पा सकते हैं.

Laptop Care Tips
Laptop Care Tips

लैपटॉप बंद करें

उपयोग में न होने पर लैपटॉप कंप्यूटर को बंद कर देना चाहिए. उपयोग में न होने पर शटडाउन करने से लैपटॉप ओवरहीटिंग से बचता है. अपने लैपटॉप को लैपटॉप बैग में रखने से पहले उसे बंद करना महत्वपूर्ण है.

लैपटॉप को ठंडा रखें

यदि आपके वेंट या कूलिंग फैन में धूल जमी हुई है, तो यह आपके लैपटॉप को ज़्यादा गरम करता है. आप फोर्स्ड एयर डस्टर से एयर वेंट को आसानी से साफ रख सकते हैं. लैपटॉप का उपयोग हमेशा ऐसी सख्त सतह पर करें जिससे हवा आती रहे. बिस्तरों पर इसका उपयोग करने से यह हवा के प्रवाह को रोकता है और जिससे यह ओवरहीटिंग का शिकार हो सकता है.

पावर सेटिंग्स यूज करें

अपने पावर सेवर विकल्पों को इस्तेमाल करने से आपके लैपटॉप के उपयोग में नहीं होने पर गर्म होने से बचाने में मदद मिलेगी. ऐसे में आप लैपटॉप को स्लीपिंग या स्टैंडबाय मोड पर सेट कर सकते हैं.

ऑफिशियल स्टोर से खरीदें बैटरी

आपको बता दें कि लैपटॉप की बैटरी को किसी मूल कंपनी या उस कंपनी के स्टोर से खरीदना चाहिए. चूंकि, कंपनी अपने बैटरी का उत्पादन लैपटॉप के मानकों के अनुसार करती है. ऐसे में यह न केवल आपके लैपटॉप के प्रदर्शन को बेहतर बनाता है बल्कि आपकी सुरक्षा का भी आश्वासन देता है.

बायोस अपडेट्स

कुछ लैपटॉप BIOS के माध्यम से पंखों को नियंत्रित करते हैं. BIOS अपडेट के लिए लैपटॉप निर्माता से ऑनलाइन पता करें. यदि आप स्वयं BIOS को अपडेट करने में सहज नहीं हैं, तो किसी बाहरी कंप्यूटर तकनीशियन से यह काम करवा सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you