बिजनेसHealth Insurance Policy: कैसे जिंदगी के साथ और जिंदगी...

Health Insurance Policy: कैसे जिंदगी के साथ और जिंदगी के बाद काम आता है लाइफ इंश्योरेंस,जानें बेहतरीन फायदे  

-

होमबिजनेसHealth Insurance Policy: कैसे जिंदगी के साथ और जिंदगी के बाद काम आता है लाइफ इंश्योरेंस,जानें बेहतरीन फायदे  

Health Insurance Policy: कैसे जिंदगी के साथ और जिंदगी के बाद काम आता है लाइफ इंश्योरेंस,जानें बेहतरीन फायदे  

Published Date :

Follow Us On :

Insurance Policy: जीवन में कब किसी व्यक्ति के साथ के क्या कुछ बुरा घटित हो जाए इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. इसलिए जरूरी है कि जब किसी व्यक्ति के जीवन पर संकट आए या अचानक उसकी मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार का भरण पोषण धन के अभाव में ना हो उसके लिए लाइफ इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा करना बहुत जरूरी है.भारतीय लोग लाइफ इंश्योरेंस करने के मामले में काफी पीछे रहते हैं इसलिए आज हम लाइफ इंश्योरेंस के उन फायदाओं के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आप इसकी महत्व को जान पाएंगे और अपनी जिंदगी को अपने रहते हुए और अपने बाद परिवार की जिंदगी को खुशहाल बना पाएंगे.

क्यों है जरूरी लाइफ इंश्योरेंस

अगर आप लाइफ इंश्योरेंस करवाते हैं तो यह आपके जीवन को एक तरीके की आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है. सबसे खास बात ये है कि अगर इंश्योरेंस करने वाले व्यक्ति की अचानक मृत्यु हो जाती है तो जितने रुपए का इंश्योरेंस उसने कराया है उसके परिवार को उतने रुपए की आर्थिक सहायता मिलती है. और अगर व्यक्ति जीवित रहता है तब भी उसे पॉलिसी की मैच्योरिटी होने पर एक अच्छी खासी रकम मिलती है. यानी जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी लाइफ इंश्योरेंस आपके काम आता है.

Insurance Policy
Insurance Policy

बुढ़ापे में नहीं रहेगी पैसे की चिंता

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) सहित ऐसी अनेकों कंपनियां है जो एक से बढ़कर एक अच्छे इंश्योरेंस प्लान को पेश करती हैं इन्हीं प्लान में से एक होता है रिटायरमेंट प्लान यानी  आप किसी भी कंपनी या LIC या लंबे समय का बीमा करवा सकते हैं अगर इस दौरान आपको कुछ हो जाए तो आपके परिवार को एक अच्छी रकम मिल जाएगी.वहीं अगर आप सही सलामत रहते हैं तो आपके बुढ़ापे में वह पॉलिसी आपका सहारा बनेगी और आपको एक निश्चित रकम मिलेगी जिससे कि आपके जीवन में आर्थिक परेशानियां नहीं आएंगे.

जरूर करवाएं हेल्थ इंश्योरेंस 

इसके साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि देश में इस समय प्राइवेट अस्पतालों में इलाज बहुत महंगा है अगर कोई एक्सीडेंट या गंभीर बीमारी आपको हो जाती है तो मात्र कुछ हजार रुपए साल की प्रीमियम राशि पर आपके द्वारा खरीदे जाने वाला हेल्थ इंश्योरेंस से आपका इलाज हो जाता है और लाखों रुपए का फायदा आपको करवाता है. आजकल तो कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस का प्रचलन खूब चल रहा है जिससे कि आपका बीमार पड़ने पर आपको एक भी रुपया अस्पताल में जमा नहीं करना पड़ेगा और आपका इलाज भी हो जाएगा.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you