भारतखुशखबरी: अब ट्रेन में बुक होगा Baby Berth, देखें...

खुशखबरी: अब ट्रेन में बुक होगा Baby Berth, देखें क्या है रेलवे का नियम

-

होमभारतखुशखबरी: अब ट्रेन में बुक होगा Baby Berth, देखें क्या है रेलवे का नियम

खुशखबरी: अब ट्रेन में बुक होगा Baby Berth, देखें क्या है रेलवे का नियम

Published Date :

Follow Us On :

Train Baby Berth: सफर के दौरान अगर मां अपने छोटे बच्चों के साथ है तो उसे आराम करने की फुर्सत नहीं मिलती है. अब ट्रेन से सफल करें या किसी अन्य साधन से मां अपने बच्चों को लेकर सफर कर तो उसे रास्ते में काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासकर ट्रेन में सफर करने वाले पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए पहले से टिकट बुक कर सफर करना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप भारतीय रेलवे की ट्रेनों से अपने छोटे बच्चों (नवजात शिशु) के साथ हमेशा सफर करते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद कम की होने वाली है. जानें क्या है खाद ?

दरअसल, अगर सफ़र के दौरान बच्चा छोटा है तो जाहिर सी बात है मां को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है
क्योंकि वह ट्रेन में रात भर सोने नहीं देता है. लेकिन अगर हम आपको कहें कि अब आपको इस झंझट से छुटकारा मिलने वाला है. तो क्या जवाब होगा, खैर उत्तर रेलवे की ओर से नई दिल्ली से लखनऊ जाने वाली लखनऊ मेल एक्सप्रेस ट्रेन में बेबी बोर्न बर्थ की सुविधा दी गई है. आइए जानते है इसे आप कैसे बुक कर सकते है?

पहली ट्रेन में 2 बर्थ सीट

रेलवे बोर्ड इस बेबी बोर्न बर्थ सीट की सुविधा लखनऊ एक्सप्रेस मेल में दिया है. लेकिन यह सुविधा पहले ट्रेन में दिया गया है और अगर आगे इसकी डिमांड बढ़ती है. लोगों को कंफर्टेबल लगता है तो उन्हें आने वाले समय में यह सुविधा सभी ट्रेनों में देखने को मिल जाएगी. रेलवे की सुविधा के बाद पेरेंट्स को काफी राहत मिलने वाला है खासकर इस सुविधा को पेरेंट्स को राहत देने के लिए रेलवे ने शुरू किया है.

कैसे करें बुक ?

रेलवे ने इस खास सुविधा को एसी कोच में केवल दो बर्थ से जोड़ा है. ऐसा इसलिए किया है अगर यह सुविधा लोगों को पसंद आती है तो आगे चलने वाले सभी ट्रेनों में या सुविधा दी जाएगी. हालांकि, अच्छी बात यह है कि इस सुविधा के लिए रेलवे कोई अलग से चार्ज नहीं कर रहा है. अगर आप भी सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो कंफर्म टिकट लेते समय आपको अपने बच्चों के डिटेल्स को फॉर्म में भरना होगा. ताकि रेलवे की ओर से आपको इस खास सुविधा का लाभ दिया जा सके.

ये भी पढ़े: IRCTC अपने 24वें सालगिरह पर ग्राहकों के दे रहा ये ऑफर,फ्लाइट टिकट बुकिंग पर मिलेगी खास छूट 

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Samsung का 108MP कैमरा वाला ये 5G फोन मिल रहा 11 हजार रुपए छुट पर, देखें ऑफर

सैमसंग (Samsung) का धांसू कैमरे वाला 5G स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट...

Samsung की टक्कर पर आ गया Samsudin का चार्जर ! लोग देखकर हो रहे हैं हैरान

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो जाहिर तौर पर...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you