टेकUPI Update: यूपीआई से पेमेंट करने का ये तरीका...

UPI Update: यूपीआई से पेमेंट करने का ये तरीका कर देगा बल्ले-बल्ले, फायदे जानकर कैश यूज करना कर देंगे बिल्कुल बंद

-

होमटेकUPI Update: यूपीआई से पेमेंट करने का ये तरीका कर देगा बल्ले-बल्ले, फायदे जानकर कैश यूज करना कर देंगे बिल्कुल बंद

UPI Update: यूपीआई से पेमेंट करने का ये तरीका कर देगा बल्ले-बल्ले, फायदे जानकर कैश यूज करना कर देंगे बिल्कुल बंद

Published Date :

Follow Us On :

UPI Update: यूपीआई के जरिये पैसे का लेन-देन करना बहुत आसान काम हो गया है. इस पेमेंट पद्धति की वजह से मिनटों में ही पैसे एक अकाउंट से दूसरे बैंक में भेजे जा सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यूपीआई इस्तेमाल करने के ये फायदे तो बहुत कम हैं. जी हां, हम इससे पैसे भेजने के अलावा ढेरों फायदे ले सकते हैं. जिन फायदों के बारे में हम आपको बताने वाले हैं उनके बारे में ज्यादातर यूपीआई उपयोगकर्ता नहीं जानते हैं तो चलिए फिर जान लेते हैं.

यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा

यूपीआई से भुगतान करने के लिए हमें किसी भी यूपीआई समर्थित ऐप की जरूरत होती है. जिसके जरिये किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेजे जा सकें. इसके लिए सबसे पहले एक यूपीआई आईडी क्रिएट करनी होती है. जिसमें हमें एक पिन डालना होता है जो पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है. यह पिन 4 और 6 अंकों का होता है. खाताधारक इस पिन को अपनी मर्जी से सेट कर सकते हैं, इसको क्रिएट करने का ऑप्शन तभी आती है जब हम बैंक अकाउंट यूपीआई ऐप में ए़ड करते हैं.

UPI उपयोग करने के फायदे

यूपीआई आईडी के जरिये लाभार्थी के बैंक अकाउंट को जोडे़ ही पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. इसके तहत हमें पैसे लेने वाले व्यक्ति की बैंक डिटेल की जरूरत नहीं होती है बल्कि ये काम सिर्फ इस आईडी के जरिये ही मिनटों में हो जाता है. इसमें पैसे भेजने के लिए एक प्रक्रिया फॉलो करनी होती है. जो बेहद आसान होती है. सबसे पहले जिस व्यक्ति के पास पैसे भेजना चाहते हैं उसका नंबर चाहिए होगा जो उसके बैंक के साथ लिंक हो फिर पे करने के सेक्शन में जाकर वह नंबर टाइप करना होगा. इसके बाद राशि और पिन डाल देना है और आपका पेमेंट सफल हो जाएगा.

यह भी पढ़े:- Best mobile gift for sisters: रक्षाबंधन के मौके पर बहनों को गिफ्ट करें ये शानदार फोन, देखते ही खुशी हो जाएगी दोगुनी

UPI लिक्ंड नंबर में पैसे भेजना

जब हमें किसी नंबर पर पैसे भेजने होते हैं तो इसके जरिये ये मिनटों में ही जाता है. हमें सिर्फ ऐप पर लाभार्थी का नंबर सर्च करना होता है. और उसके खाते में पैसे चले जाते हैं, जबकि यूपीआई आईडी को खोजना थोड़ा मुश्किल टास्क हो जाता है.

ले सकते हैं आईपीओ सदस्यता

आईपीओ की सदस्यता यूपीआई ऐप्स के जरिये ली जा सकती है. इसके तहत खुदरा निवेशक में हिस्सेदारी लेने के बहुत आसान प्रोसेस होता है. इससे आईपो लेने के कई सारे फायदे भी होते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you