लाइफस्टाइलTamarind side effects : ये लोग भूलकर भी न...

Tamarind side effects : ये लोग भूलकर भी न करें इमली का सेवन, वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें

-

होमलाइफस्टाइलTamarind side effects : ये लोग भूलकर भी न करें इमली का सेवन, वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें

Tamarind side effects : ये लोग भूलकर भी न करें इमली का सेवन, वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Tamarind side effects : इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. ये खाने में खट्टा मीठा लगता है जिस कारण लोग इसे खाना काफी पसंद करते हैं. ये स्ट्रीट फूड में स्वाद लाने का काम करता है. इमली में टैनिंस (Tannins), टारटेरिक एसिड (Tartaric Acid),फ्लेवेनॉइड (Flavonoids),ग्लाइकोसाइड्स, ससिनिक एसिड (Succinic Acid), पेक्टिन (Pectin) आदि गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. हालंकि लिमिट से अधिक किसी का सेवन करना सेहत को बिगाड़ सकता है. यदि आप एक दिन में 10ग्राम से अधिक इमली खाते हैं तो ये आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Tamarind side effects
Tamarind side effects

Tamarind side effects : गर्भवती महिला भूल कर भी न खाएं इसे

वैसे तो जब कोई महिला प्रेगनेंट रहती है तो उन्हें कुछ खट्टा खाने का मन करता है. लेकिन जब समय नजदीक आ गया हो तो भूलकर भी इसे नहीं खाना चाहिए. यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इसका असर आपके गर्व में पल रहे बच्चे पर पड़ेगा. इसके अलावा जो महिला ब्रेस्ट फीडिंग कराती है उसे भी इमली नहीं खाना चाहिए.

मधुमेह के मरीज भूलकर भी न करें इसका सेवन

यदि आपका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो आपको लिमिट से ज्यादा इमली को नहीं खाना चाहिए. इस समय यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपको चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना आदि की समस्या उत्पन्न होने लगेगा. इसके अलावा जिन लोगों के शरीर में ग्लूकोज की कमी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

पाचन की समस्या हो सकती है

इमली में ऐसे कई कंपाउंड पाए जाते हैं जिसे पचाना बहुत मुश्किल होता है. इसका अधिक सेवन पेट में मौजूद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट एसिड के लेवल को बढ़ा देता है जिसके बाद आपको पेट फूलना, गैस आदि की समस्या उत्पन्न होती है.

Note : इस लेख में दी गयी जानकारी केवल विभिन्न स्त्रोतों के आधार पर है. इसकी पुष्टि Bloggistan नहीं करता है.इसका उपयोग करने से पहले कृपया डॉक्टर कि सलाह लें.

ये भी पढ़े: Chain designs for male : लड़के आज ही खरीदें ये यूनिक डिजाइन वाला चेन, पहनकर दिखेंगे बवाल 

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you