टेकGoogle पर इन बातों को गलती से किया कभी...

Google पर इन बातों को गलती से किया कभी सर्च तो बिना लुटे नहीं बचेंगे आप,पढ़ें तुरंत 

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोगों ने गूगल को अपना एक नया हथियार बना लिया है. यह हथियार कैसे आम लोगों को ठगने का काम करता है और आप कैसे इससे बचाव करते कर सकते हैं. इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं.

-

होमटेकGoogle पर इन बातों को गलती से किया कभी सर्च तो बिना लुटे नहीं बचेंगे आप,पढ़ें तुरंत 

Google पर इन बातों को गलती से किया कभी सर्च तो बिना लुटे नहीं बचेंगे आप,पढ़ें तुरंत 

Published Date :

Follow Us On :

Google Tips: अगर हमें कभी किसी चीज के बारे में जानकारी ना हो तो हम उसे खोजने के लिए गूगल की मदद लेते हैं. अमूमन कई बार गूगल पर आप जो जानकारी खोजते हैं वह सही मिल जाती है. लेकिन आज के समय में ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोगों ने गूगल को अपना एक नया हथियार बना लिया है. यह हथियार कैसे आम लोगों को ठगने का काम करता है और आप कैसे इससे बचाव करते कर सकते हैं. इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं.

अगर आप फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपको गूगल पर कुछ बातों को भूलकर भी सर्च नहीं करना चाहिए वह बातें कौन सी हैं,आइए आपको हम बताते हैं.

कस्टमर केयर नंबर

जब हमें किसी चीज की कोई शिकायत करनी हो तो हम कस्टमर केयर का नंबर सबसे पहले गूगल पर सर्च करते हैं कई बार गूगल पर कस्टमर केयर का सही नंबर मिल जाता है लेकिन इसकी आड़ में आजकल बड़ी संख्या में गूगल पर बेहद प्रतिष्ठित कंपनियों के कस्टमर केयर के  फर्जी नंबर सेव कर दिए गए हैं और जैसे ही आप गूगल सर्च पर उसे कस्टमर केयर नंबर के बारे में लिखते हैं तो वह नंबर आपके सामने आ जाता है और उसके बाद में उसे नंबर पर बात करने वाला व्यक्ति आपसे ठगी कर लेता है इसलिए कभी भी गूगल से नंबर ना उठाएं बल्कि कंपनी या सेवा प्रदाता का नंबर आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया से लेकर ही उससे संपर्क करें.

ये भी पढ़े: VI का ग्राहकों को तोहफा,बस करना होगा एक रिचार्ज और फ्री में मिल जाएगा फ्लाइट टिकट,जानें कैसे 

इंटरनेट बैंकिंग 

इंटरनेट बैंकिंग और बैंक की वेबसाइट के बारे में से जुड़ी जानकारी करने के लिए लोग गूगल पर सर्च करते हैं कई बार आपकी बैंक से हूबहू मिलती हुई वेबसाइट सबसे पहले सामने नजर आती है और उसके अंदर व्यक्ति जैसे ही जाता है ठगी के जाल में फंस जात हैं इसलिए बैंक की ऑफिशियल अकाउंट से ही जानकारी एकत्रित करें.

स्वास्थ्य से संबंधित सलाह

अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं और घरेलू नुस्खे को राहत के लिए आजमाना चाहते हैं तो गूगल पर दिए गए सुझावों पर अमल न करें  और अगर अमल करते भी हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. क्योंकि गूगल पर जो जिसके मन में आता है वह लिखकर वेबसाइट के माध्यम से सेव कर देता है तो इसलिए स्वास्थ्य से जुड़ी लिखित सामग्री पर भरोसा करने से बचें.

फर्जी सरकारी या कंपनी की वेबसाइट

आज के समय में सरकारी नौकरी पाने के लिए या किसी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए अप्लाई करने की जो प्रक्रिया है वह ऑनलाइन है और सरकारी वेबसाइट के द्वारा अभ्यर्थी अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर उसे पर जमा करते हैं. इसी बात का लाभ अब फ्रॉड करने वाले लोग उठा रहे हैं वह किसी सरकारी योजना या नौकरी का लालच देकर आपको अपने जाल में फंसा लेते हैं और उनसे फिर किसी चीज या नौकरी को देने के नाम पर ठगी कर लेते हैं. इसलिए ऐसी फर्जी वेबसाइट पर पर जाने से पहले जिस विभाग या कंपनी आदि से आप लाभ लेना चाहते हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं और उसके लिए पड़ताल करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you