लाइफस्टाइलखाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम...

खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम वरना पेट सहित कई गंभीर बीमारियों से हो जाएंगे परेशान,जानें

-

होमलाइफस्टाइलखाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम वरना पेट सहित कई गंभीर बीमारियों से हो जाएंगे परेशान,जानें

खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम वरना पेट सहित कई गंभीर बीमारियों से हो जाएंगे परेशान,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Don’t do this after Eating: शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए लोग पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करते हैं. अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों से हमारे शरीर में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन की पूर्ति होती है. स्वस्थ रहने के लिए दिन में दो से तीन बार खाना खाना बेहद ही जरूरी होता है. लेकिन कई बार खाने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो पेट संबंधित कई गंभीर बीमारियों का कारण बन जाती हैं.

Food
Don’t do this after Eating

खाने के बाद चाय या कॉफी

रात या दिन किसी भी समय खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी का सेवन बेहद ही नुकसानदायक होता है. दरअसल चाय में पाया जाने वाला कैफीन से तुरंत नींद आने लगती है. खाने के तुरंत बाद आराम पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चों की हड्डियों और दिमाग को मजबूत बना देगा दलिया से बना ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

खाने के बाद तुरंत आराम

खाना खाने के तुरंत बाद सोना बेहद ही खतरनाक होता है. दिन‌ या रात कभी भी खाने के तुरंत बाद आराम नहीं करना चाहिए. रोजाना खाने के तुरंत बाद भोजन को पचने के लिए पैदल वॉक करना बेहद ही फायदेमंद होता है. खाने के तुरंत बाद वॉक से पेट की कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है.

खाने के तुरंत बाद पानी

खाने के तुरंत बाद शरीर को हाइड्रेट नहीं करना चाहिए. शरीर में भोजन के अच्छे से सुपाच्य के बाद पानी के सेवन लीवर स्ट्रांग रहता है. खाने के 30 मिनट बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए.

खाने के तुरंत बाद धूम्रपान या शराब

खाने के तुरंत बाद धूम्रपान और शराब जहर का काम करता है. यदि आप खाने के तुरंत बाद धूम्रपान या शराब का सेवन करते हैं तो वह आपके लीवर सिस्टम को कमजोर बना देता है. अत्यधिक मात्रा में शराब से किड़नी भी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

₹7 लाख के भीतर चाहिए कार….तो खरीदें ये SUV, सेफ्टी में है Maruti Suzuki Swift की बॉस

Tata Punch : देश में माइक्रो एसयूवी कार की काफी...

Bigg Boss 16:साजिद खान को उनके ही ग्रुप ने किया नॉमिनेट,बौखलाए साजिद ने कह दी ये बड़ी बात

Bigg Boss 16:कन्ट्रोवर्सीयल रियलिटी शो बिग बॉस(Bigg Boss) में...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you