लाइफस्टाइलबच्चों की हड्डियों और दिमाग को मजबूत बना देगा...

बच्चों की हड्डियों और दिमाग को मजबूत बना देगा दलिया से बना ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलबच्चों की हड्डियों और दिमाग को मजबूत बना देगा दलिया से बना ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

बच्चों की हड्डियों और दिमाग को मजबूत बना देगा दलिया से बना ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Porridge for Child Health: गेहूं में पाया जाने वाला पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. बीमार पड़ने के दौरान डॉक्टर भी अक्सर गेहूं की रोटी खाने की सलाह देते हैं. वैसे तो गेहूं से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं लेकिन आज हम आपको गेहूं से तैयार किए जाने वाले दलिया के फायदे और अलग-अलग तरह से तैयार किए जाने वाले डिश के बारे में बताएंगे जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

Porridge
Porridge for Child Health

हड्डियों और दिमाग को मजबूत बनाता है दलिया

दलिया में पाया जाने वाला पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फोलेट जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के साथ-साथ दिमाग के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. दलिया को सुबह और शाम किसी भी समय सेवन किया जा सकता है. दलिया के सेवन से शरीर में किसी भी तरह के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं.

दलिया की खिचड़ी

दलिया की खिचड़ी सुबह के नाश्ते के साथ-साथ दोपहर में भी खाया जा सकता है. इस स्वादिष्ट बनाने के लिए मूंग दाल, सब्जियां और कुछ खास तरह के मसले का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे तैयार करने में बहुत भी कम समय लगता है. दलिया की खिचड़ी तैयार करने के लिए सामान्य खिचड़ी जैसे प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है केवल चावल की जगह दलिया का इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें: जानें,अंडे के सेवन से शरीर को मिलती है कितनी मजबूती, डाइट में ऐसे करें शामिल

दलिया के पुलाव

दलिया का पुलाव बेहद ही स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है. चावल से तैयार किए जाने वाले पुलाव के जैसे ही दलिया का पुलाव भी तैयार किया जाता है. दलिया के पुलाव में काजू, किशमिश, बादाम, मखाना जैसे कई ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है.

दलिया के खीर

दलिया का खीर तैयार करने के लिए दूध काजू किशमिश मखाना जैसी चीजों का प्रयोग किया जाता है. लंबे समय तक दूध को गैस पर उबलने के बाद उसमें दलिया और ड्राई फ्रूट्स डालकर ढंक दिया जाता है. अच्छे से उबालने के बाद दलिया का खीर सेवन के लिए तैयार हो जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you