लाइफस्टाइलजानें,अंडे के सेवन से शरीर को मिलती है कितनी...

जानें,अंडे के सेवन से शरीर को मिलती है कितनी मजबूती, डाइट में ऐसे करें शामिल

-

होमलाइफस्टाइलजानें,अंडे के सेवन से शरीर को मिलती है कितनी मजबूती, डाइट में ऐसे करें शामिल

जानें,अंडे के सेवन से शरीर को मिलती है कितनी मजबूती, डाइट में ऐसे करें शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Eggs for Health: अंडा में पाया जाने वाला प्रोटीन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अंडा एक साथ कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. लेकिन कोई बात एंड को सही तरीके से ना खाने से कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न होने लगती है. अंडा के सेवन से हड्डियों के साथ-साथ दिमाग को मजबूत बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं अंडा के सेवन से शरीर को होने वाले फायदे और सेवन के सही तरीके के बारे में…

Egg
Eggs for Health

हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद है अंडा

अंडा में पाया जाने वाला प्रोटीन हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. अंडा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बढ़ते उम्र में भी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अंडा में पाया जाने वाला कैल्शियम टूटी हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

अंडा का सेवन दिमाग को बनाता है फौलादी

अंडा के सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. दरअसल अंडा में पाए जाने वाला विटामिन और कोलिन बच्चों के दिमाग को मजबूत बनाता है. गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर अंडा के सेवन की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में इन चीजों की कमी से हार्ट अटैक का बढ़ सकता खतरा,ऐसे करें बचाव

आंख के लिए बेहद फायदेमंद है अंडा

अंडा में पाए जाने वाला ओमेगा-3 नामक तत्व आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. प्रदूषण के दौरान भी अंडा के सेवन से आंखों की समस्या से निजात पाया जाता है. रोजाना अंडा के सेवन से आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रहती है.

ये लोग भूल कर भी ना करें अंडे का सेवन

अंडा का सेवन कई बार अलग-अलग तरह के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो जाता है. इसमें पाया जाने वाला हाई प्रोटीन और कैल्शियम के तत्व हार्ट के मरीजों के लिए नुकसानदायक होते हैं. अंडा के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है जो हार्ट के साथ-साथ ब्लड प्रेशर लेवल के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you