टेकOnline Shopping Tips: शॉपिंग से पहले रखें इन खास...

Online Shopping Tips: शॉपिंग से पहले रखें इन खास बातों का ख्याल, वरना हो सकता है बड़ा झोल

Online Shopping Tips: घर के छोटे सामान से लेकर कर जितनी बड़ी सामान खरीदने के लिए आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं. पुरुषों के साथ-साथ घरेलू महिलाओं कभी

-

होमटेकOnline Shopping Tips: शॉपिंग से पहले रखें इन खास बातों का ख्याल, वरना हो सकता है बड़ा झोल

Online Shopping Tips: शॉपिंग से पहले रखें इन खास बातों का ख्याल, वरना हो सकता है बड़ा झोल

Published Date :

Follow Us On :

Online Shopping Tips: घर के छोटे सामान से लेकर कर जितनी बड़ी सामान खरीदने के लिए आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं. पुरुषों के साथ-साथ घरेलू महिलाओं कभी ऑनलाइन शॉपिंग पसंदीदा विकल्प बन चुका है. आने वाले दिनों में रक्षाबंधन है रक्षाबंधन के अलावा भी कहीं त्यौहार आने वाले हैं यानी कहे तो त्योहारी सीजन की शुरुआत हो रही है. ऐसे में ढेर सारे ऑफर्स के साथ सेल शुरू किया जाता है. जिस पर लोग जमकर शॉपिंग करते हैं और फायदा उठाते हैं, लेकिन इसी बीच वो हैकर्स का शिकार भी हो जाते हैं.

Online Shopping Tips

सावधानी हटी नहीं दुर्घटना घट गई

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान अधिक फ्रॉड किया जा रहा है. लोग अपनी पसंदीदा सामान को बुकिंग कर लेते हैं, लेकिन इस बीच हैकर्स इतनी चालाकी से लोगों की एक छोटी सी चूक का फायदा उठाकर उन्हें बड़ा झटका दे देते हैं. दरअसल, ऐसे सीजन में हैकर्स हमेशा एक्टिव रहते है और जैसे ही एक छोटी सी चूक पाते है शॉपिंग साइट्स को हैक कर लेते है. अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

पासवर्ड डिलीट करें

फ्रॉड के अधिकांश मामलों में कमजोर पासवर्ड होने की सबसे बड़ी वजह होती है. दरअसल, सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार हर सेकंड में 580 पासवर्ड पर अटैक होता है. यानी आप को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जितना हो सके उतना अधिक से अधिक सुरक्षित पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े : Save Electricity: बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स,हज़ारों की होगी बचत

बहुत अच्छे और दिखावे ऑफर के झांसे में ना फंसे

अगर आप शॉपिंग वेबसाइट को खोलते ही कुछ दिखावे और अच्छे ऑफर मिल रहे हैं. जिनकी कीमत काफी अधिक है, लेकिन उसे 10 % की कीमत पर बेचा जा रहा है तो ऐसे ऑफर्स के लिए हमेशा सतर्क रहें. नहीं तो आपका भी चुना लग सकता है. इन सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें नहीं तो आपके मेल खाते के साथ-साथ आपका डेटा भी उड़ सकता है.

मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन करें

आप अपने अकाउंट या फिर सर्विस मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) को हमेशा ऑन करके रखें. जिसका फायदा आपको अगर किसी व्यक्ति या फिर हैकर द्वारा आपके अकाउंट को लोगिन करने का प्रयास किया जाएगा तो आपको मेल या फिर टैक्स के जरिए नोटिफिकेशन मिल जाएगा और आप हैकर्स का शिकार बनने से बच सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you