टेकSave Electricity: बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं...

Save Electricity: बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स,हज़ारों की होगी बचत

-

होमटेकSave Electricity: बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स,हज़ारों की होगी बचत

Save Electricity: बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स,हज़ारों की होगी बचत

Published Date :

Follow Us On :

Save Electricity: देश में लगातार बिजली महंगी होती जा रही है जिसके कारण लोगों का बिजली बिल ज्यादा आ रहा है और उन्हें ज्यादा पैसा चुकाना पड़ रहा है.लेकिन अमूमन देखा जाता है कि लोगों की लापरवाही के कारण बिजली बिल ज्यादा आता है अगर लोग अनावश्यक चीजों को चलाना बंद कर दें और केवल उपयोग के समय ही उन्हें चलाएं तो यह बिजली बिल कम आ सकता है. इसलिए आज हम आपको बिजली बिल किस तरह आपका कम आ सकता है इसके बारे में कुछ जरूरी बातें बताने वाले हैं.

Electricity bill saving tips
Electricity bill saving tips

LED लाइट का करें उपयोग

बिजली बिल को बचाने के लिए हमेशा LED लाइट को ही घर में लगाने के लिए प्राथमिकता दें क्योंकि आप सामान्य बल्ब को अगर घर में लगाएंगे तो आपका बिजली बिल बहुत ज्यादा आएगा क्योंकि वह बल्ब ऊर्जा की काफी ज्यादा खपत करता है. ध्यान रखें के एलईडी बल्ब को हमेशा किसी अच्छी कंपनी का ही खरीदें.

लाइटों को रखें बंद

गर्मी के दौरान अपने घरों की लाइटों को ज्यादा से ज्यादा बंद रखें. क्योंकि जितनी ज्यादा लाइट चालू होंगी, उनसे गर्मी भी उतनी ही उत्पन्न होगी. इसलिए जब लाइट की जरूरत हो, तभी जलाएं. इससे आपको बिजली के बिल में राहत के साथ कम गर्मी का भी सामना करना पड़ेगा.

इनवर्टर एसी को लाएं घर

सबसे पहले बात करते हैं गर्मियों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले AC के बारे में, कई बार जानकारी के अभाव में लोग नॉर्मल AC ले आते हैं जो ज्यादा बिजली की खपत बड़ा कारण बनता है.इसलिए कभी आगे से AC जब खरीदें तो इनवर्टर एसी को ही खरीदें क्योंकि इनवर्टर एसी में पीसीबी लगा हुआ होता है. जो बिजली को बचाता है और आजकल अधिकतर लोगों की पसंद भी इनवर्टर AC ही बना हुआ है.

ये भी पढ़ें : Apple event 2023: इस महीने आ रही है एप्पल की आईफोन 15 सीरीज, लॉन्च होंगे ढेरों प्रोडक्ट्स, पढ़ें डिटेल

गीजर को कर दें पूरी तरह बंद

सर्दियों में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाने के लिए गीजर का उपयोग करते हैं लेकिन गर्मियों में गीजर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.कई बार जाने अनजाने में गर्मी के दौरान भी गीजर खुला हुआ रह जाता है. जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता और वह बिजली की खपत करता रहता है. इसलिए आपको गर्मी आते ही गीजर को बंद कर देना चाहिए जिससे बिजली का अनावश्यक बिल आपके पास ना आए.

पंखा,कूलर को जरूरत पड़ने पर ही चलाएं

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने पंखे, कूलर को कई बार चालू हालत में छोड़ देते हैं. उनका मानना ऐसा होता है कि पंखे कूलर को पहले चला देंगे तो वह जगह ठंडी हो जाएगी. जबकि ऐसा देखा जाता है कि पंखे कूलर को पहले चलाने से वातावरण में विशेष ठंडक नहीं आती है हां AC जरूर माहौल को ठंडा कर देता है. इसलिए जब कूलर की हवा लेनी हो, तब ही उसको चलाएं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you