टेकOnline Fraud: स्कैमर पहले पैसे भेजेगा फिर वापस करने...

Online Fraud: स्कैमर पहले पैसे भेजेगा फिर वापस करने के लिए कॉल करेगा और आपके साथ हो जाएगा तगड़ा फ्रॉड,हो जाएं सतर्क

-

होमटेकOnline Fraud: स्कैमर पहले पैसे भेजेगा फिर वापस करने के लिए कॉल करेगा और आपके साथ हो जाएगा तगड़ा फ्रॉड,हो जाएं सतर्क

Online Fraud: स्कैमर पहले पैसे भेजेगा फिर वापस करने के लिए कॉल करेगा और आपके साथ हो जाएगा तगड़ा फ्रॉड,हो जाएं सतर्क

Published Date :

Follow Us On :

Online Fraud: जितनी तेजी से डिजिटल दुनिया का विस्तार हो रहा है. उतनी ही रफ्तार से ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड और धोखाधड़ी की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. जब तक लोग एक स्कैम को सही से समझ पाते हैं तब तक ये स्कैमर कोई नया तरीका खोज लेते हैं और लोगों को अपने झांसे में फंसा लेते हैं. ऐसे में इन दिनों एक और नया स्कैम मार्केट में आ चुका है. जिससे बहुत सतर्क रहने की जरुरत है, एक छोटी सी गलती आपका भारी-भरकम नुकसान करवा सकती है. हम आपको यहां बता रहे हैं कि कैसे स्कैम को अंजाम दिया जा रहा है और कैसे इनसे बचाव किया जा सकता है.

ऐसे हो रहा है फ्रॉड

आज के समय में अधिकतर लोग लेन-देने के लिए यूपीआई समर्थित ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं इस तरीके से मिनटों में ही पैसे एक जगह से दूसरी जगह चले जाते हैं लेकिन यहां आपको सतर्क हो जाने की जरुरत है क्योंकि स्कैमर इसी का फायदा ले रहे हैं. दरअसल होता है क्या है ये जानबूझकर आपके अकाउंट में कुछ पैसे भेज देते हैं और फिर कॉल करते हैं कि गलती से आपके अकाउंट में उनके पैसे चले गए हैं क्या आप उन्हें वापस कर सकते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोगों को तरस आ जाता है और बिना सोचे-समझे ही पैसे ट्रांसफर कर देते हैं बस यहीं से तगडे़ वाले खेल की शुरुआत हो जाती है. क्योंकि ऐसा करने से आपकी सारी डिटेल इनके पास चले जाती है.

हो सकता है बड़ा नुकसान

Online Fraud
Online Fraud

दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि ऐसा करने से आपका एटीएम पिन भी इनके पास चले जाता है. इसके कुछ समय बाद ही आपके अकाउंट से पैसे डेबिट होना शुरू हो जाते हैं. अब यहां सवाल आता है कि इस स्थिति में हमें क्या करना चाहिए. तो आपको हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Chandrayaan-3 Live Updates: जानें कहा पहुंच चुका है चंद्रयान 3,ऐसे कर सकते हैं लाइव लोकेशन की ट्रैकिंग

बचने के लिए करें ये काम

जब भी आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आपको पहले पुष्टि कर लेनी है क्या वाकई किसी के पैसे आपके पास आ गए हैं या कोई आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में अगर आपको लगे कि ये सही बोल रहा है तो आप पैसे वापस कर सकते हैं या शक होने पर उसकी शिकायत पुलिस में कर सकते हैं. गलती से अगर आपके साथ ऐसा हो भी जाता है तो सबसे पहले आपको अपने बैंकिंग ऐप में जाकर डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर देना है.

  1. कभी किसी अनजान के ओटीपी शेयर न करें.
  2. किसी के साथ भी बैंक डिटेल शेयर करने से बचें.
  3. कोई बैंक कर्मचारी बनकर डिटेल मांगता है तो उसकी अच्छे से पुष्टि कर लें.
  4. जिस भी अकाउंट में पैसे भेज रहे हैं तो रिसीवर का नाम क्रॉसचैक जरूर कर लें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you