टेकChandrayaan-3 Live Updates: जानें कहा पहुंच चुका है चंद्रयान...

Chandrayaan-3 Live Updates: जानें कहा पहुंच चुका है चंद्रयान 3,ऐसे कर सकते हैं लाइव लोकेशन की ट्रैकिंग

-

होमटेकChandrayaan-3 Live Updates: जानें कहा पहुंच चुका है चंद्रयान 3,ऐसे कर सकते हैं लाइव लोकेशन की ट्रैकिंग

Chandrayaan-3 Live Updates: जानें कहा पहुंच चुका है चंद्रयान 3,ऐसे कर सकते हैं लाइव लोकेशन की ट्रैकिंग

Published Date :

Follow Us On :

Chandrayaan-3 Live Updates: अगर आपके दिमाग में भी सवाल आ रहा है कि आखिर Chandrayaan-3 कितनी दूरी तय कर चुका है और उसे तय ठिकाने पर पहुंचने में कितने वक्त लगेगा तो बता दें, इंडिया स्पेस रिसर्च एजेंसी (ISRO) की माने तो चंद्रयान ने अपने सफर का दो तिहाई हिस्सा पूरा कर लिया है. इनके मुताबिक अगर सब सही सलामत रहता है तो आगामी कुछ दिनों में भारत ये गौरवशाली पल प्राप्त कर सकता है. हम इस लेख में आपको बताएंगे कि कैसे आप Chandrayaan-3 की Live Updates हासिल कर सकते हैं.

ऐसे करते हैं ट्रैकर

हाल ही में इसरो ने आम लोगों के लिए एक ट्रैकर लॉन्च किया है जिसके सहारे इसे रियल टाइम में लाइव ट्रैक किया जा सकता है. इस ट्रैकर पर चंद्रयान की दूरी, उसे कितना सफर तय करना है कहां क्या दिक्कत आ रही है. यहां से सबका पता चल जाएगा. नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप इसे चैक करने का पूरा प्रोसेस बता रहे हैं.

स्टेप-1. इस वेबसाइट (https://www.isro.gov.in/Chandrayaan3.html) पर आपको जाना है.

स्टेप-2. इसके डैशबोर्ड पर एक्टिविटीज का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी.

ये भी पढ़ें- Redmi के इस सस्ते 5G फोन की पहली सेल हुई शुरू,50MP कैमरे के साथ इन खूबियों से है लैस

Chandrayaan-3 की सफलता होगी बड़ा गौरव

चंद्रयान-3 अगर सफलतापूर्वक अपनी यात्रा को पूरा कर लेता है तो ये वाकई भारत के लिए गौरवान्वित करने वाला पल होगा. बता दें इस उपलब्धि को अभी तक सिर्फ तीन देश ही हासिल कर पाए हैं. भारत चौथा ऐसा देश बन जाएगा जो कारनाम कर चुका होगा. याद दिला दें भारत ने एक बार 2019 में भी चंद्रयान भेजने का प्रयास किया था हालांकि उस समय ये सपना अधूरा रह गया था. लेकिन जानकार मानते हैं भारत इस गौरव को इस बार प्राप्त कर सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you