टेकचैट जीपीटी और गूगल का खेल बिगाड़ने के लिए...

चैट जीपीटी और गूगल का खेल बिगाड़ने के लिए मस्क ने लॉन्च की xAI company, कहा वास्तविकता को खोजेंगे, पढ़ें डिटेल

-

होमटेकचैट जीपीटी और गूगल का खेल बिगाड़ने के लिए मस्क ने लॉन्च की xAI company, कहा वास्तविकता को खोजेंगे, पढ़ें डिटेल

चैट जीपीटी और गूगल का खेल बिगाड़ने के लिए मस्क ने लॉन्च की xAI company, कहा वास्तविकता को खोजेंगे, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

xAI company: पिछले साल ओपन एआई के द्वारा चैट जीपीटी नाम का एक चैटबॉट मार्केट में पेश किया गया था. इसके लॉन्च होते ही लोगों के बीच इसका खासा बज क्रिएट हो गया था हालांकि, उसके बाद तो तमाम सारे AI टूल्स लॉन्च किए गए, पिछेल दिनों ही गूगल ने भी इस रेस में एंट्री करी और गूगल बार्ड को लॉन्च किया था लेकिन अब ये रेस और भी मजेदार होने वाली है क्युंकि इसमें दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क भी एंट्री कर चुके हैं. दरअसल हाल ही में xAI company नाम के साथ एक कंपनी मस्क के द्वारा लॉन्च की गई है. यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली कंपनी है. इस कंपनी का मकसद ऐसे एआई टूल को निर्मित करना है. जो दुनिया को वास्तविकता से समझने में कारगर साबित हो. हम इस लेख में इसी के बारे में विस्तार से जान रहे हैं.

टीम में शामिल हैं कई धुरंधर

xAI company
xAI company

जो लोग मस्क की इस नई टीम में शामिल किए गए हैं. उनमें कई दिग्गज शामिल हैं जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई बड़े कारनामे कर चुके हैं. इस टीम को एलन मस्क खुद ही लीड करने वाले हैं. इसमें Google की DeepMind, Microsoft Corp. Tesla Inc. जैसी कंपनियों में काम कर चुके लोगों को शामिल किया गया है. साथ ही दो लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने AI के गॉडफादर जेफ्री हिंटन के अधीन पढ़ाई पूरी की है. इस नई शुरूआत में टोरंटो विश्वविद्यालय के दो प्रोफेसर, गुओदोंग झांग और जिमी बा को टीम में जोड़ा गया है.

6 कंपनियों की देख रेख कर रहे हैं मस्क

इस स्टार्ट अप को शुरू करने के बाद मस्क के पास कुल जमा छह कंपनियों की जिम्मेदारी आ चुकी है. जिन्हें मस्क लीड कर रहे हैं. इनमें टेस्ला, स्पेसएक्स, न्यूरालिंक, बोरिंग कंपनी, ट्विटर और हालिया लॉन्च एक्सएआई शामिल है. बता दें इससे पहले मस्क चैट जीपीटी को विकसित करने वाली कंपनी ओपन एआई के भी को-फाउंडर रह चुके हैं. इन्होंने साल 2018 में इस कंपनी से खुद को अलग कर लिया था.

ये भी पढ़ें : Sony SRS-XV80: सोनी ने लॉन्च किए जबरदस्त ऑडियो क्वालिटी वाले स्पीकर, किसी भी फंक्शन में उठा देंगे धूआं

Truthgpt लॉन्च करना चाहते हैं मस्क

एलन मस्क ने अप्रैल में एक ऐसा चैट बॉट लॉन्च करने की बात कही थी. जो बिलकुल प्रमाण के साथ जबाव देता हो, वास्तविक प्रकृति को समझता हो. कुछ ही महीनों पहले मस्क ने ऐसा Truthgpt लॉन्च करने की बात की थी और अब xAI company लॉन्च भी कर दिया है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you