टेकMobile Exchange: आखिर क्यों कंपनियां देती हैं पुराने के...

Mobile Exchange: आखिर क्यों कंपनियां देती हैं पुराने के बदले नया फोन? जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

-

होमटेकMobile Exchange: आखिर क्यों कंपनियां देती हैं पुराने के बदले नया फोन? जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Mobile Exchange: आखिर क्यों कंपनियां देती हैं पुराने के बदले नया फोन? जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Published Date :

Follow Us On :

Mobile Exchange: आज कल आपने मोबाइल खरीदते वक्त एक चीज़ तो जरुर नोटिस की होगी. जब आप नया फोन खरीदते हैं तो उसके साथ एक्चेंज ऑफर भी दिया जाता है. जिसमें ग्राहक को उसके पुराने फोन की कुछ कीमत मिल जाती है और कंपनी पुराने फोन को अपने पास रख लेती है. लेकिन कभी न कभी आपके जेहन में भी ये सवाल आया होगा कि ये कंपनियां पुराने फोन खरीदकर उनका क्या करती हैं. आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं.

तो इसलिए मिलता है एक्सचेंज ऑफर

Mobile Exchange
image credit google

दरअसल, हर कोई चाहता है उसके पास एक ब्रांड न्यू स्मार्टफोन हो, लेकिन बढती कीमतों की वजह से बहुत लोगों का ये सपना पूरा नहीं हो पाता और वह पुराना फोन ही चलाते रहते हैं. बस इसी चीज़ का स्मार्टफोन कंपनियां फायदा उठा लेती हैं और ग्राहकों को पुराने के बदले नया फोन दे को देती हैं. जिससे ग्राहक को तो फायदा हो जाता है. लेकिन यहां सवाल आता है कि कंपनियां पुराने फोन का करती क्या हैं.

वेंडर्स को मिलता है फायदा

Mobile Exchange
image credit google

अगर आपने एक चीज़ पर ध्यान दिया हो तो कंपनियां ऐसे ही स्मार्टफोन पर एक्चेंज ऑफर प्रदान करती हैं. जो ठीक ठाक कंडीशन में होता है और उसमें कुछ गिनी चुनी कमियां होती हैं. ऐसे फोन वेंडर्स के द्वारा खरीद लिए जाते हैं और फिर इनकी कमियों को दूर करके पहले से ज्यादा कीमतों पर सेल कर दिया जाता है. वहीं इन वेंडर्स को स्मार्टफोन कंपनियां भी अन्य लाभ देती हैं.

ये भी पढ़ें: Nokia Magic Max: मंहगे मोबाइलों की वॉट लगाएगा नोकिया का ये दमदार फोन, कम कीमत में मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

ये होता है कंपनी का फायदा

Mobile Exchange
image credit google

अब सबसे जरूरी चीज़ आखिर कंपनी को इससे क्या लाभ मिलता है. दरअसल, कंपनी को इस तरीके से कई बार तो नुकसान हो जाता है लेकिन उनको इससे लोंग टर्म में फायदा मिलता है. इससे इनकी स्मार्टफोन सेल में बढोत्तरी हो जाती हैं. जिससे कंपनियों को लंबे समय तक मुनाफा कमाने का मौका मिलता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you